New Vande Bharat Train: देहरादून-दिल्ली के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें किराया, टाइम टेबल और रूट

Samachar Jagat | Friday, 19 May 2023 02:24:12 PM
New Vande Bharat Train: Vande Bharat Express will run between Dehradun-Delhi, know fare, time table and route

देश में अब तक कुल 14 वंदे भारत चल चुकी है, कुछ महीने पहले दिल्ली कैंट से अजमेर के लिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई थी। यात्रियों के बढ़ते क्रेज को देखते हुए सरकार जल्द ही 31 और रूटों पर वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी कर रही है.


अब देहरादून से दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन (देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस) दौड़ने जा रही है। 29 मई से देहरादून से नई दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू होना है।

वर्तमान में देहरादून से नई दिल्ली के लिए छह ट्रेनें चलती हैं। इसमें शताब्दी, जनशताब्दी, उत्तरांचल एक्सप्रेस, मसूरी एक्सप्रेस, देहरादून-इंदौर एक्सप्रेस, उज्जैनी एक्सप्रेस, नंदा देवी एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस शामिल हैं। अब इसमें वंदे भारत का नाम भी जुड़ जाएगा. उद्घाटन समारोह को लेकर रेलवे अधिकारियों ने पूरी तैयारी कर ली है।

यह ठहराव हो सकता है

वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से यूपी को पार कर उत्तराखंड ट्रक पहुंचेगी। दिल्ली और उत्तराखंड के बीच यह सुपर फास्ट ट्रेन कहां रुकेगी, इस बारे में अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। माना जा रहा है कि इसका ठहराव मेरठ, मुजफ्फरनगर, रुड़की और हरिद्वार में हो सकता है।

इतना होगा किराया

दिल्ली से देहरादून के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन शाम 5 बजे दिल्ली से रवाना होगी और रात करीब 10 बजे देहरादून पहुंचेगी. वहीं, यह ट्रेन देहरादून से सुबह आठ बजे रवाना होकर दोपहर एक बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. अगर किराए की बात करें तो एसी चेयर कार का किराया 915 रुपये और एसी एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1425 रुपये होगा.

5 घंटे के भीतर गंतव्य पर पहुंच जाएगा

दिल्ली-देहरादून के बीच अभी भी कई ट्रेनें चलती हैं, लेकिन उनकी यात्रा का समय थोड़ा ज्यादा है। वंदे भारत के चालू होने से यह यात्रा कम समय में पूरी की जा सकती है। दिल्ली-देहरादून के बीच की दूरी 315 किलोमीटर है। जिसे पूरा करने में वंदे भारत को करीब 5 घंटे लगेंगे। इस दौरान यह कुछ ही प्रमुख स्टेशनों पर रुकेगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.