Note Deposit Charges Rule: बड़ी खबर! लिमिट से ज्यादा डिपॉजिट करने पर सर्विस चार्ज देना पड़ सकता है

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2023 02:42:45 PM
Note Deposit Charges Rule: Big news! Depositing more than the limit may have to be charged as a service charge

2000 रुपये नोट बैंक जमा नियम: आरबीआई के 2000 रुपये निकालने के फैसले के बाद आज से देश के सभी बैंकों में नोट जमा करने और बदलने का सिलसिला शुरू हो रहा है. ऐसे में अगर आप अपने सभी 2000 रुपए के नोट बदलने के लिए बैंक जा रहे हैं तो आपको एक बार बैंक सर्विस चार्ज के बारे में जान लेना चाहिए।


भारतीय रिजर्व बैंक ने साफ कर दिया है कि नोट बदलने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसका मतलब है कि इसे बदला जाएगा और मुफ्त में जमा किया जाएगा। हालांकि खाते में पैसा जमा करने की प्रक्रिया सामान्य और पुराने तरीके से ही की जाएगी. ऐसे में आपको डेली लिमिट, चार्ज और अन्य जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए।

बैंक जमा और निकासी पर शुल्क लेते हैं

बड़े बैंक कैश ट्रांजैक्शन पर सर्विस चार्ज वसूलते हैं। हालाँकि, यह शुल्क जमा और निकासी पर तब लगाया जाता है जब मासिक निर्दिष्ट राशि पार हो जाती है। कुछ इसी तरह के नियम 2000 रुपए के नोट पर भी लागू हो सकते हैं और अगर आप लिमिट से ज्यादा पैसे जमा करते हैं तो आपको चार्ज देना पड़ सकता है।

बैंक में नोट जमा करने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए

अगर आप 2000 रुपए का नोट जमा कराने जा रहे हैं तो कुछ बातें जरूर जान लें। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, ये सामान्य बैंकिंग सिस्टम के जरिए जमा किए जाएंगे। आसान भाषा में कहें तो 2000 रुपये के नोट जैसे अन्य करेंसी जमा होंगे वैसे ही जमा होंगे और वही नियम लागू होंगे. 2000 रुपए के नोट को आप 30 सितंबर तक जमा कर सकते हैं।

कौन सा बैंक कितना सर्विस चार्ज लेता है

यदि आपका बैंक जमा और निकासी पर सेवा शुल्क लगाता है, तो आपको इस तरह के शुल्क का भुगतान करना होगा, भले ही आप 2000 रुपये के नोट बदल रहे हों।

एसबीआई बैंक - एक महीने में तीन नकद जमा लेनदेन मुफ्त हैं। इसके अलावा बैंक प्रति डिपॉजिट पर 50 रुपये + जीएसटी चार्ज करेगा। 22 और तीसरे पक्ष के माध्यम से डेबिट कार्ड के माध्यम से नकद जमा पर जीएसटी शुल्क लगाया जाता है।

एचडीएफसी बैंक - इस बैंक में एक महीने के दौरान 4 लेनदेन मुफ्त हैं। इससे ज्यादा करने पर 150 रुपये सर्विस चार्ज और जीएसटी लगेगा। प्रति माह 2 लाख रुपये तक का लेन-देन किया जा सकता है। तीसरे पक्ष के लिए सीमा 25,000 रुपये है। बचत खातों की दैनिक सीमा 2 लाख रुपये है।

आईसीआईसीआई बैंक- यह बैंक एक महीने में चार फ्री ट्रांजैक्शन देता है। आप एक महीने में 1 लाख रुपये का फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इससे अधिक होने पर 150 रुपए शुल्क व जीएसटी लिया जाएगा। थर्ड पार्टी से डिपॉजिट की लिमिट 25 हजार रुपए है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.