अब आधार से जुड़ेंगे आय और जाति प्रमाण पत्र, जानिए क्या होगा फायदा?

Samachar Jagat | Saturday, 09 Apr 2022 11:36:09 AM
Now income and caste certificates will be linked with Aadhaar, know what will be the benefit?

आने वाले दिनों में आधार कार्ड का महत्व सबसे ज्यादा बढ़ने वाला है। दरअसल, भारत सरकार जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने की तैयारी कर रही है। हालांकि इसकी शुरुआत कुछ अहम राज्यों से होने जा रही है। ऐसा होने के बाद इसे धीरे-धीरे सभी राज्यों में शुरू किया जाएगा। आप सभी को बता दें कि जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने के पीछे एक बड़ा मकसद है. दरअसल, सरकार इस समय कोशिश कर रही है कि धीरे-धीरे सभी सरकारी योजनाओं को आधार कार्ड से जोड़ा जाए ताकि लाभार्थियों को सीधा लाभ मिल सके.

एक प्रसिद्ध वेबसाइट के अनुसार जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने के बाद आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति की राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जा सकेगी. इतना ही नहीं, सरकार की आय और जाति प्रमाण पत्र को आधार से जोड़ने की योजना से देश भर के लगभग 60 लाख छात्रों को सीधे लाभ मिलने की उम्मीद है। आप सभी को बता दें कि सामने आ रही एक रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक और महाराष्ट्र में आय और जाति प्रमाणपत्र को आधार से जोड़ने का काम भी पूरा हो गया है. जी हां और अब इसे देश के बाकी राज्यों में भी शुरू करने की योजना है।


 
प्राप्त जानकारी के अनुसार, आय और जाति प्रमाण पत्र को आधार से जोड़ने के बाद केवल वही लोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे जो उस योजना के लिए पात्र और पात्र हैं. हां, और इसके साथ ही जो लोग उस योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं हैं, वे उस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इतना ही नहीं, आय और जाति प्रमाण पत्र को आधार से जोड़ने के बाद लोगों की आधार संख्या दर्ज करते ही उनकी योग्यता और पात्रता की पहचान आसानी से हो जाएगी।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए, 'रमेश आर्थिक रूप से पिछड़ी जाति का है और उसने जाति प्रमाण पत्र को अपने आधार कार्ड से जोड़ दिया है।' जब वह छात्रवृत्ति के लिए अपना नाम दर्ज करता है, तो अधिकारी उसकी आधार संख्या दर्ज करते ही उसकी पहचान कर लेंगे कि वह आर्थिक रूप से पिछड़ी जाति से है। जिसके बाद सरकारी योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। ऐसे में जो लोग अब सरकारी योजना का लाभ लेने के पात्र हैं, उनके लिए छात्रवृत्ति की राशि बिना देर किए सीधे उनके बैंक खाते में पहुंच जाएगी.



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.