Omicron: दिल्ली में कोविड संस्करण का पहला मामला दर्ज, क्या हैं ज्ञात लक्षण

Samachar Jagat | Monday, 06 Dec 2021 10:30:58 AM
Omicron: Delhi records first case of Covid variant, What are the known symptoms

नई दिल्ली: ओमाइक्रोन वेरिएंट का पहला मामला सामने आने के बाद दिल्ली में कोहराम मच गया. स्वास्थ्य विभाग समेत दिल्ली सरकार हाई अलर्ट पर है। सरकार ने कहा है कि आवश्यकतानुसार सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। वहीं, संक्रमित मरीज की तबीयत ठीक बताई जा रही है। अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर के मुताबिक, मरीज के केवल सिरदर्द और बदन दर्द ही लक्षण हैं। इसके अलावा, वह अच्छे स्वास्थ्य में है।

अस्पताल प्रशासन के मुताबिक, मरीज की उम्र 33 साल है। वह पूरे रास्ते तंजानिया से दिल्ली आया था। 2 दिसंबर को संक्रमित मरीज को एयरपोर्ट से एलएनजेपी अस्पताल रेफर किया गया था। मरीज की एयरपोर्ट रिपोर्ट संक्रमित पाई गई। एलएनजेबी के आने के बाद उसके जीनोम का अनुक्रम किया गया। दूसरी ओर, 17 संक्रमित रोगियों में से 15 में सकारात्मक आरटी-पीसीआर परिणाम थे, और दो में तेजी से प्रतिजन था। सभी पॉजिटिव मरीजों के सैंपल के जीनोम की जांच की जा रही है। 12 नमूनों में से एक ने ओमाइक्रोन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।


 
वहीं एलएनजेपी अस्पताल में 40 बेड का ओमाइक्रोन वार्ड है। जो बाहर से कोविड से संक्रमित थे उन्हें दूसरे वार्ड में रखा गया था। आरोपियों को दूसरे वार्ड में रखा जा रहा है। इसके अलावा, दस बिस्तरों में एक आईसीयू है जो विशेष रूप से इन रोगियों के लिए है। अभी तक किसी भी मरीज को ऑक्सीजन या आईसीयू केयर की जरूरत नहीं पड़ी है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.