ओमाइक्रोन सामान्य सर्दी नहीं है : विश्व स्वास्थ्य संगठन

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Jan 2022 01:47:32 PM
Omicron is not a common cold : World Health Org

जिनेवा: ओमाइक्रोन में सामान्य सर्दी के समान लक्षण दिखने की रिपोर्ट के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को एक बयान जारी कर कहा कि यह सामान्य सर्दी नहीं है और इसे खारिज नहीं किया जाना चाहिए।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के एक अध्ययन के अनुसार, खांसी, थकान, कंजेशन और नाक बहना ओमाइक्रोन किस्म के चार सबसे प्रचलित लक्षण हैं। यूनाइटेड किंगडम में मुख्यालय वाले ज़ो कोविड ऐप ने हाल ही में लक्षणों की सूची में मतली और भूख न लगना को जोड़ा है।


 
दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के कई अध्ययनों में पाया गया है कि अत्यधिक संक्रमणीय रूप से हल्की बीमारियां होती हैं जिनमें कम अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है। डब्ल्यूएचओ के महामारी विज्ञानी डॉ मारिया वान केरखोव ने एक ट्वीट में कहा, "ओमाइक्रोन आम सर्दी नहीं है।" "जबकि कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ओमाइक्रोन में डेल्टा की तुलना में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम है, फिर भी ओमिक्रॉन (और डेल्टा) से संक्रमित, अस्वस्थ और मरने वाले बहुत से लोग हैं," उसने कहा।

रिपोर्टों के अनुसार, ओमिक्रॉन संस्करण ने यूनाइटेड किंगडम में 14 लोगों के जीवन का दावा किया है, एक संयुक्त राज्य अमेरिका में और एक दक्षिण कोरिया में। जिन लोगों की मृत्यु सबसे अधिक हुई, वे असंबद्ध लोग थे। "ओमाइक्रोन आपकी औसत सर्दी नहीं है! स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली अधिक बोझिल हो सकती है" डॉ। डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने ट्विटर पर कहा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.