भारत में तेजी से बढ़ रहे ओमाइक्रोन के मरीज, हो सकते हैं घातक

Samachar Jagat | Monday, 06 Dec 2021 10:14:53 AM
Omicron patients increasing rapidly in India, can be fatal

नई दिल्ली: दुनिया के 38 देशों में फैल चुका कोरोना का ओमाइक्रोन वेरिएंट अब भारत में बढ़ रहा है. यहां यह बहुत तेजी से फैल रहा है। महज 4 दिन में और सिर्फ 4 दिन में भारत में इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 21 पहुंच गई है. देश में 2 दिसंबर को ओमाइक्रोन का पहला मामला सामने आया था और 6 दिसंबर तक इस तरह के 21 मरीज मिल चुके हैं. पिछले रविवार को एक दिन में 17 नए ओमाइक्रोन मरीज मिले थे। दरअसल जयपुर में 9, महाराष्ट्र में 7 और राजधानी दिल्ली में 1 मरीज ओमाइक्रोन से संक्रमित पाए गए। मिली जानकारी के अनुसार Omicron वेरिएंट अब तक राजधानी दिल्ली समेत पांच राज्यों में फैल चुका है.

अब तक सबसे ज्यादा 9 मरीज राजस्थान में, 8 महाराष्ट्र में, 2 कर्नाटक में, 1-1 दिल्ली और गुजरात में सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि जितने भी मरीज मिले हैं, वे हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा से लौटे हैं या उन लोगों के संपर्क में आए हैं जो उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे हैं। कहा जा रहा है कि ओमाइक्रोन से संक्रमित मरीजों की संख्या अब और बढ़ सकती है क्योंकि अभी कई संदिग्धों की रिपोर्ट आना बाकी है. इन सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं और साथ ही संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग भी की जा रही है। हालांकि इन सबके बीच एक राहत की बात यह है कि ओमाइक्रोन से संक्रमित मरीजों में हल्के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।


 
अभी तक किसी भी मरीज में बहुत गंभीर लक्षण नहीं देखे गए हैं। दरअसल एलएनजेपी के डॉ. सुरेश कुमार ने इस बारे में बात करते हुए कहा, ''राजधानी में मिले मरीज में बेहद हल्के लक्षण हैं. दूसरी तरफ महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवड़ में मिले छह मरीजों में से एक में हल्के लक्षण हैं जबकि अन्य पांच में कोई लक्षण नहीं है. लक्षण। इसके अलावा, कर्नाटक में दो रोगियों में भी अधिक गंभीर लक्षण नहीं हैं। लेकिन बुखार, कमजोरी और थकान बनी रहती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.