Onam 2022 : केरल के ओणम फेस्टिवल के बारे में जानें, तिथि, महत्व, पूजा और शुभ मुहूर्त

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Sep 2022 03:38:03 PM
Onam 2022: Know About Kerala's Onam Festival, Date, Significance, Worship and Auspicious Muhurat

ओणम केरल में सबसे प्रतीक्षित और सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। वार्षिक हिंदू फसल उत्सव पौराणिक दानव राजा, महाबली की घर वापसी का प्रतीक है। केरल के बैकवाटर में संगीत, दावत और नाव दौड़ के साथ 10 दिनों तक इस पर्व को मनाया जाता है। इस साल ओणम त्योहार 30 अगस्त को शुरू हुआ है और 8 सितंबर को थिरुवोनम के साथ समाप्त होगा। अंतिम दिन, लोग ओणसद्या तैयार करते हैं और विशाल दावत का स्वाद परिवार के साथ लिया जाता है।

ओणम: आध्यात्मिक महत्व
भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन  राजा महाबली ने देवताओं को जीतने में कामयाबी हासिल की और तीनों लोकों पर अपना शासन स्थापित किया। दानव राजा होने के बावजूद वह एक उदार शासक थे और लोग उनसे प्यार करते थे।

परिवार के सभी सदस्य सुबह जल्दी उठते हैं और नए ट्रेडिशनल कपड़े पहनते हैं और त्रिक्काकारा अप्पम या वामन विष्णु मूर्तियों की पूजा करते हैं। महिलाएं तब अपने घरों के पूर्व की ओर अलग-अलग  रंगोली बनाती हैं। वे राजा महाबली के स्वागत के लिए दीपक भी जलाते हैं और ओणम गीत गाते हैं।

थिरु ओणम पर झूला झूलने का समारोह किया जाता है। जिसमें एक पेड़ की ऊंची शाखा पर झूला लगाया जाता है। तीसरे दिन, लोग अपने दोस्तों और परिवार को आमंत्रित करते हैं और ओणम सद्या मनाते हैं। वे चावल, अवियल, दही और पायसम सहित 13 व्यंजन पकाते हैं और इसे केले के ताजे पत्ते पर परोसते हैं।

वल्लमकली या सांप नाव दौड़ अलाप्पुझा में आयोजित की जाती है। नावों को सजाया जाता है और कम से कम सात ड्रम दौड़ में भाग लेते हैं।

ओणम के नौवें दिन, परिवार परिवार के सबसे बड़े सदस्यों को उपहार के रूप में सब्जियां और नारियल का तेल देते हैं जिसे करनवर कहा जाता है।

ओणम के अंतिम दिन मंदिरों और धार्मिक स्थलों में विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाती हैं।

महत्वपूर्ण समय
मुहूर्त पंचांग के अनुसार, थिरुवोणम नक्षत्र आज 7 सितंबर को शाम 4:00 बजे से शुरू होकर 8 सितंबर को दोपहर 01:46 बजे समाप्त होगा। हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह दिन भाद्रपद के शुलका पक्ष की त्रयोदशी तिथि होगी।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.