Video: अमेरिका की झील में खुला 'नरक का दरवाजा', हर सेकेंड निगल रहा लाखों लीटर पानी, दूर रहने में ही भलाई!

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Apr 2022 10:06:36 AM
Once again the door of hell opened, photos went viral

दुनिया में ऐसी कई चीजें हैं जो हैरान करने वाली हैं। ऐसा ही एक द्वार है 'नरक का द्वार'। हाँ, यह एक झील के अंदर है। आपको यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह सच है। दरअसल, अमेरिका के कैलिफोर्निया की ईस्टर्न नापा वैली में जिसे लेक बैरिसा कहा जाता है, इस झील में एक अजीब सा छेद है, जिसे 'पोर्टल टू हेल' कहा जाता है। यह गड्ढा पिछले कई दिनों से बंद था, लेकिन हाल ही में यह एक बार फिर खुल गया है और इसके बाद इसे देखकर लोगों के होश उड़ गए हैं.

 

 

इस गड्ढे को असल में ग्लोरी होल कहा जाता है, जो 5-10 नहीं बल्कि कुल 72 फीट चौड़ा है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैरीसा झील में जलस्तर काफी बढ़ गया है, जिससे यह विशालकाय गड्ढा एक बार फिर खुल गया है. आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि इस गड्ढे के अंदर 1,360 क्यूबिक मीटर प्रति सेकेंड की दर से पानी जाता है। जी हां और ऐसा तभी होता है जब झील में पानी 4.7 मीटर से ऊपर उठ जाए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंजीनियरों ने इस अजीब दिखने वाले क्रेटर को 1950 के दशक में बनाया था और इसे अधिक सामान्य ढलान के विकल्प के रूप में बनाया गया था।
 
यहां इसका उपयोग बांध से पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। पहले इस गड्ढे को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते थे। जी हां, और लोग बैरीसा झील में तैरते थे या फिर बोटिंग का मजा भी लेते थे। हालांकि साल 1997 में एक महिला इस भंवर यानी ग्लोरी होल में फंस गई थी, जिससे उसकी मौत हो गई थी। तब से प्रशासन इस गड्ढे को लेकर काफी सतर्क हो गया है और गड्ढे को बंद कर दिया है और साथ ही सुरक्षा के लिहाज से पर्यटकों के तैरने या बोटिंग पर भी रोक लगा दी गई है. अब आज के समय में इस गड्ढे तक कोई नहीं पहुंच सकता।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.