दुनिया में हर 16वें सेकेंड में एक बच्चा मृत पैदा होता है: WHO

Samachar Jagat | Thursday, 08 Oct 2020 07:46:02 PM
One child is born dead every 16th second in the world: WHO

नयी दिल्ली।  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि दुनियाभर में हर 16वें सेकेंड में एक गर्भवती महिला 28वें सप्ताह या उसके बाद मृत बच्चे को जन्म देती है और इस तरह करीब हर साल 2० लाख बच्चे मृत पैदा होते हैं।

एब्ल्यूएचओ ने साथ ही कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी के कारण गर्भवती महिलाओं की पर्याप्त चिकित्सा व्यवस्था तक पहुंच में दिक्कत होने का हवाला देते हुए इस स्थिति के और गंभीर होने की चेतावनी भी दी है।

डब्ल्यूएचओ ,यूनीसेफ, विश्व बैंक और संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक मामलों के विभाग के पॉपुलेशन डिविजन से पहली बार संयुक्त रूप से मृत बच्चे (स्टीलबर्थ)का अनुमानित आंकड़ा गुरुवार को अपनी नयी रिपोर्ट' ए नेग्लेक्टेड ट्रेजडी: द ग्लोबल बर्डेन ऑफ स्टीलबर्थ’ में जारी किया। रिपोर्ट में बताया गया है कि स्टीलबर्थ का मतलब है गर्भावस्था के 28वें सप्ताह या उसके बाद गर्भस्थ शिशु की मौत।

इस रिपोर्ट के मुताबिक हर साल दुनियाभर में 2० लाख बच्चे मृत पैदा होते हैं। इनमें से 84 प्रतिशत मामले निम्न और मध्यम आयवर्ग वाले देशों के हैं। वर्ष 2०19 में स्टीलबर्थ के प्रत्येक चार में तीन मामले उप सहारा अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के थे। रिपोर्ट के अनुसार, स्टीलबर्थ के अधिकतर मामले गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला की देखभाल में कमी या देखभाल की गुणवत्ता में कमी और प्रसव के दौरान हुई समस्याओं के कारण होते हैं।(एजेंसी)



 
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.