ANDAMAN & NICOBAR पर भी एक नजर!

Samachar Jagat | Thursday, 10 Jun 2021 01:23:55 PM
ONE LOOK TO ANDAMAN and NICOBAR TOO!

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 3000 द्वीपों का एक समूह है, जिसमें मध्यम ऊंचाई और ढाल के साथ पहाड़ों और लकीरों की श्रृंखला शामिल है जो वास्तव में यहां के प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के भूगोल में कहा गया है कि द्वीपसमूह में उत्तरी अंडमान, दक्षिण अंडमान, मध्य अंडमान, और अंडमान द्वीप समूह में लिटिल अंडमान, साथ ही निकोबार समूह में ग्रेट निकोबार, नानकॉरी, कार निकोबार, चौरा और कच्छल शामिल हैं। द्वीपों का। सभी द्वीपों में, ग्रेट अंडमान और रिची द्वीपसमूह छुट्टी के लिए कुछ असली समुद्र तटों के साथ शीर्ष पर्यटन स्थल हैं। अंडमान में कई अन्य द्वीपों के समुद्र तटों में स्नोर्कलिंग, समुद्री सैर और स्कूबा डाइविंग जैसे रोमांचकारी जलप्रपात हैं, इसलिए दूर-दूर से साहसिक नशेड़ियों को बुलाते हैं।

आगंतुक अपने समय का आनंद सफेद रेतीले समुद्र तटों पर धूप सेंकने में भी लेंगे, जो एक ताज़ा पेय की चुस्की लेते हुए नीला नीला पानी देख सकते हैं। सूर्योदय और सूर्यास्त देखना निश्चित रूप से एक अपराजेय अनुभव है, जो वास्तव में यहां एक यादगार समुद्र तट की छुट्टी को जोड़ता है।


 
अंडमान का पर्यटन केवल एक यादगार समुद्र तट की छुट्टी तक ही सीमित नहीं है, क्योंकि द्वीपसमूह में सदाबहार उष्णकटिबंधीय वर्षावन चंदवा सहित हरे-भरे वनस्पतियां भी हैं, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक यादगार छुट्टी भी बनाती है। इन जंगलों में भारतीय, मलेशियाई और स्वदेशी फूलों का एक मिश्रण है जो बहुत सारे वन्यजीव प्रेमियों को आकर्षित करता है। यहां 2000 से अधिक प्रकार के पौधे पाए जाते हैं। ये द्वीप जीवों के साथ अत्यधिक समृद्ध हैं और वन स्तनधारियों की लगभग 50 प्रजातियाँ यहाँ पाई जाती हैं, जिनमें से 26 चूहे की प्रजातियाँ और 14 चमगादड़ की प्रजातियाँ मुख्य रूप से उल्लेखनीय हैं।

इनके अलावा, प्रमुख स्तनपायी प्रजातियां जिन्हें यहां देखा जा सकता है, वे हैं सस स्कोर्फा (जंगली सुअर), चित्तीदार हिरण, भौंकने वाले हिरण, जंगली हाथी, आदि। तितली, पतंगे और गोले भी अंडमान और निकोबार में प्रकृति की उत्कृष्टता के आकर्षण को बढ़ाते हैं। इस द्वीपसमूह की प्रवाल भित्तियाँ और समुद्री जीवन नीले ग्रह के चारों ओर से पर्यटकों को आकर्षित करने वाला एक प्रमुख कारक है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.