अब सिर्फ 50 रुपये में घर पहुंच जाएगा आपका PVC आधार कार्ड, जानें प्रोसेस

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Apr 2022 02:31:59 PM
Order your work / bus, sitting at home for Rs 50 PVC Aadhar card, get rid of daily headaches

पीवीसी आधार कार्ड घर बैठे प्राप्त किया जा सकता है। पीवीसी आधार कार्ड पानी में भीगने पर भी खराब नहीं होता है।

  • जानें क्या है पीवीसी आधार कार्ड
  • एक ही मोबाइल नंबर से प्राप्त किया जा सकता है
  • यह एक सरल तरीके से किया जा सकता है

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज बन गया है जिसकी हमें हर जगह जरूरत होती है। इसके बिना आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते। इसका उपयोग लगभग हर जगह किया जाता है। ऑफिस से लेकर स्कूल, कॉलेज, अस्पताल और यहां तक ​​कि बैंक तक। ऐसे में यह आपकी भी जिम्मेदारी है कि आप अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखें। हालांकि, समय के साथ आधार कार्ड में कई बदलाव हुए हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने इस साल पीवीसी आधार कार्ड पेश किया है। जिसे रखना बहुत आसान है और लंबे समय तक चलता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक ही मोबाइल नंबर से पूरे परिवार के लिए पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं।

पीवीसी आधार कार्ड क्या है?

पीवीसी आधार कार्ड आपके आधार कार्ड की प्लास्टिक की हार्ड कॉपी है। जो आपके ओरिजिनल आधार कार्ड की तरह ही है, हालांकि यह प्लास्टिक शीट पर प्रिंट होता है। चूंकि यह प्लास्टिक से बना है, इसलिए इसे पानी में भीगने की कोई चिंता नहीं है। जब हार्डकॉपी कार्ड फटने का खतरा हो।

परिवार पीवीसी आधार कार्ड के लिए केवल एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता है

यूआईडीएआई ने ट्विटर पर एक बयान में कहा, "आप अपने आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर की चिंता किए बिना सत्यापन के लिए ओटीपी प्राप्त करने के लिए किसी भी मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं।" एक व्यक्ति पूरे परिवार के लिए आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है।

50 पीवीसी आधार कार्ड बन गया

सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक ही मोबाइल नंबर से पूरे परिवार के लिए पीवीसी आधार कार्ड बना सकते हैं। पीवीसी बेस कार्ड ले जाना आसान है। ये प्लास्टिक के रूप में आते हैं। यह एक एटीएम डेबिट कार्ड के आकार के बारे में है और इसे आसानी से जेब या वॉलेट में ले जाया जा सकता है। अगर आप पीवीसी आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको केवल रुपये का मामूली शुल्क देना होगा।

पीवीसी आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप पीवीसी आधार वर्क के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यूआईडीएआई की वेबसाइट uidai.gov.in या रेजिडेंट.uidai.gov.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।
वेबसाइट पर अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें।
आप रुपये का शुल्क देकर ऑर्डर दे सकते हैं। यह कुछ ही दिनों में आपके पंजीकृत पते पर पहुंच जाएगा।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.