PAN-Aadhaar Update: कैसे पता करें कि आपका पैन आधार कार्ड से लिंक है या नहीं, जानिए सारे स्टेप्स

Samachar Jagat | Friday, 02 Sep 2022 10:17:19 AM
PAN-Aadhaar update: How to know whether your PAN is linked with Aadhar card, know all the steps

पैन कार्ड और आधार कार्ड के उपयोग के बिना कोई भी वित्तीय लेनदेन नहीं हो सकता है। स्थायी खाता संख्या पैन कार्ड और आधार कार्ड सभी वित्तीय लेनदेन के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। दोनों कार्ड बैंक खातों, वाहनों और बीमा पॉलिसियों आदि से जुड़े हुए हैं। आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और फोटोग्राफ का विवरण होता है।

UIDAI (Unique Identification Authority of India) अब भारतीयों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आधार कार्ड प्राप्त करने की अनुमति देता है भले ही उनके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर न हो। जबकि पैन कार्ड सभी वित्तीय लेनदेन पर नज़र रखने में आयकर प्राधिकरण की मदद करता है जो किसी व्यक्ति या कंपनी की टैक्स लिबिलिटी का आकलन करने में आवश्यक हो सकता है। यह टैक्स चोरी की संभावना को कम करने में मदद करता है।

आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। नहीं तो कार्डधारकों को निवेश PF पर अधिक  TDS  काटने आदि जैसे कई कार्यों में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।सरकार ने न्यूनतम पेनल्टी शुल्क के साथ पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 को भी अपडेट कर दिया है। यह जांचने के लिए कि क्या आपने पहले ही अपने पैन को अपने आधार कार्ड से लिंक कर लिया है तो आप स्थिति जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।

- incometaxindiaefiling.gov.in/aadhaarstatus पर जाएं
- पैन और आधार नंबर दर्ज करें
- 'View Link Aadhaar Status' पर क्लिक करें
- लिंकिंग की स्थिति अगली स्क्रीन में प्रदर्शित होगी

 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.