अजय कुमार सूद होंगे नए प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार, केंद्रीय कैबिनेट की समिति ने दी मंजूरी

Samachar Jagat | Thursday, 21 Apr 2022 09:44:30 AM
Panjab University alumnus Ajay Sood new Principal Scientific Adviser to PM

नई दिल्ली: पंजाब विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र अजय सूद, जो वर्तमान में बेंगलुरु के भौतिकी विभाग में भारतीय विज्ञान संस्थान में मानद प्रोफेसर हैं, को प्रधान मंत्री के नए प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में नामित किया गया है, इसकी घोषणा बुधवार को की गई।

के विजया राघवन, जो हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं, को सूद द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। "आईआईएससी बैंगलोर के प्रोफेसर अजय सूद को प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है, और हम उन्हें अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हैं। उनके पास इन अशांत समय (एसआईसी) में विज्ञान और प्रौद्योगिकी का मार्गदर्शन करने के लिए आवश्यक सभी संसाधन हैं" विजया राघवन ने एक ट्वीट पोस्ट किया। "अद्भुत बुद्धि, उत्तम नैतिकता और विशाल अंतरराष्ट्रीय ख्याति वाले विद्वान होने के लिए दशकों से अजय की प्रशंसा की है। (एसआईसी)" उनके एक अन्य समकालीन, पूर्व डीजी, सीएसआईआर रघुनाथ माशेलकर ने ट्वीट किया।


 
2013 में, सूद को विज्ञान में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पद्म श्री पुरस्कार मिला। सूद ने 1972 में चंडीगढ़ में पंजाब विश्वविद्यालय से भौतिकी में एमएस और 1982 में बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान से भौतिकी में पीएचडी प्राप्त की। सूद ने भारत के कलपक्कम में इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र में एक वैज्ञानिक के रूप में काम किया। 1983 और 1985 के बीच जर्मनी के स्टटगार्ट में FKF के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट में पोस्टडॉक्टरल मैक्स प्लैंक फेलो। 1993 से, वह बैंगलोर के जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में मानद प्रोफेसर रहे हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.