Term Insurance खरीदते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, बड़ी परेशानियों से बचेंगे आप

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Apr 2022 10:59:45 AM
Pay special attention to these things when buying your work / Term Insurance, you will avoid big troubles

अगर आप भी टर्म इंश्योरेंस खरीदने की सोच रहे हैं तो इन बातों पर खास ध्यान दें। ताकि आपको बाद में पछताना न पड़े।

  • टर्म प्लान करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें
  • ज्यादातर लोग ऐसी गलतियां करते हैं
  • उत्तरार्द्ध बड़ी कठिनाइयों का कारण बन सकता है

पिछले कुछ वर्षों में लोगों में जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के प्रति जागरूकता बढ़ी है। टर्म इंश्योरेंस एक जीवन बीमा पॉलिसी का हिस्सा है जो पॉलिसीधारक को उसकी मृत्यु की स्थिति में अपने परिवार को अधिक से अधिक बीमा कवर प्रदान करने में मदद करता है।

आज के अनिश्चितता के समय में अगर घर के मुखिया की मृत्यु हो जाती है। ऐसे में टर्म इंश्योरेंस के जरिए परिवार के आश्रितों को आर्थिक मदद मिलती है। अगर आप पर पारिवारिक जिम्मेदारियां हैं और कई तरह के वित्तीय दायित्व हैं, तो टर्म इंश्योरेंस लेना एक समझदारी भरा कदम हो सकता है।

बाजार में इन दिनों कई बीमा कंपनियां हैं जो टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी बेचती हैं। हालांकि, यह अक्सर स्पष्ट नहीं होता है कि टर्म इंश्योरेंस खरीदते समय क्या देखना चाहिए।

इसे ध्यान में रखते हुए टर्म इंश्योरेंस चुनें
अगर आप टर्म इंश्योरेंस खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको टर्म इंश्योरेंस का पूरा फायदा मिलेगा और आपकी सभी जरूरतें पूरी होंगी।

टर्म इंश्योरेंस सालाना आय का 9 से 10 गुना होना चाहिए
टर्म इंश्योरेंस खरीदते समय अपने परिवार की जरूरतों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। वर्तमान और भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए टर्म इंश्योरेंस खरीदें। अक्सर देखा जाता है कि लोग टर्म इंश्योरेंस खरीदते हैं लेकिन यह उनकी जरूरतों के लिए काफी नहीं है। वित्तीय विशेषज्ञों के अनुसार टर्म इंश्योरेंस आपकी सालाना आय का कम से कम 9 से 10 गुना होना चाहिए।

साथ ही पॉलिसी खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि पॉलिसी खरीदते समय आपकी उम्र कितनी है। अगर आप कम उम्र में कोई पॉलिसी खरीदते हैं तो उसे वैलिड रखें।

हर कोई यह सामान्य गलती करता है
टर्म इंश्योरेंस लेते समय लोग जो सामान्य गलतियां करते हैं उनमें से एक यह है कि वे अपनी बीमारी के बारे में जानकारी नहीं देते हैं। ऐसा करने से बचें। अगर आप पहले से ही किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या से परेशान हैं तो बीमा कंपनी को पहले से सूचित करें। इससे आपको बाद में क्लेम लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

दावा निपटान अनुपात अधिक होना चाहिए
टर्म इंश्योरेंस खरीदते समय आपको केवल एक कंपनी चुननी चाहिए। जिनका क्लेम सेटलमेंट रेश्यो ज्यादा होता है। इससे आपके परिवार को बाद में कोई दुर्घटना होने की स्थिति में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.