Paytm ने 3.4 मिलियन पर्सनल डिटेल्स को किया उजागर :Firefox Monitor report

Samachar Jagat | Thursday, 28 Jul 2022 11:42:26 AM
Paytm exposed 3.4 million personal details: Firefox Monitor report

साइबर सुरक्षा कंपनी फायरफॉक्स मॉनिटर ने एक रिपोर्ट में कहा कि भारत की डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम को 2020 में लगभग 3.4 मिलियन उपयोगकर्ताओं के पर्सनल डिटेल्स को उजागर करने वाले बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघन का सामना करना पड़ा। फोन नंबर, ईमेल पते, जन्म तिथि, लिंग, भौगोलिक स्थान, आय स्तर, नाम और खरीदारी जैसी जानकारी को उजागर करते हुए 30 अगस्त, 2020 को डेटा का उल्लंघन किया गया था।वेब ब्राउजर मोज़िला द्वारा प्रवर्तित कंपनी ने कहा कि उन्होंने इसे सर्च और वेरिफाई करने के बाद 26 जुलाई, 2022 को अपने डेटाबेस में उल्लंघन किया ।

कंपनी ने आगे बताया कि इस डेटा ब्रीच में पासवर्ड का खुलासा नहीं किया गया था। फ़ायरफ़ॉक्स मॉनिटर ने कहा, "अपनी व्यक्तिगत जानकारी को बेहतर ढंग से सुरक्षित रखने के लिए आप अभी भी कुछ कदम उठा सकते हैं।" देश की सबसे बड़ी डिजिटल भुगतान कंपनियों में से एक पेटीएम ने अभी तक इस रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

फ़ायरफ़ॉक्स मॉनिटर ने कहा कि इसने कई प्रभावित उपयोगकर्ताओं को "Have I Punished"  वेबसाइट के माध्यम से सचेत किया है कि पेटीएम उल्लंघन के दौरान उनके डेटा से समझौता किया गया था।NithyaKarma.com के नारायणन हरिहरन ने ट्वीट किया कि वह उल्लंघन के शिकार लोगों में से एक हैं।

एक डिजिटल पेमेंट  प्लेटफॉर्म होने के अलावा, पेटीएम  कई फिनटेक भूमिकाएं  भी  लाया  है। कंपनी अपना पेमेंट्स बैंक चला रही है और उसने एक निवेश प्लेटफॉर्म पेटीएम मनी लॉन्च किया है। पेटीएम भी पेटीएम मॉल जैसी सेवाओं की मेजबानी कर रहा है। यह बाहरी फिनटेक भागीदारों के साथ गठजोड़ करके व्यक्तिगत ऋण भी दे रहा है।पेटीएम हाल ही में अपने आईपीओ के शेयर बाजार में आने के बाद चर्चा में था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.