Period cramps: जाने क्यों होते है पीरियड क्रैम्प, कैसे पाए इस से छुटकारा

Samachar Jagat | Thursday, 06 Oct 2022 10:12:29 AM
Period cramps: Know why period cramps happen, how to get rid of them

कुछ पीरियड क्रैम्प शुरुआती समय में बहुत दर्दनाक हो सकते हैं। लेकिन अगर आपको ये दर्द हर महीने होता है और आपको इस लिए निरंतर दवाएं लेनी पढ़ती है तो ये समस्या कि बात हो सकती है। चिकित्सकीय भाषा में पेनफुल पीरियड्स को डिसमेनोरिया कहा जाता है। मेंस्ट्रुअल पेन या मासिक धर्म का दर्द आपके शरीर के अंदर जाने वाले कई असंतुलन भोजन के कारण हो सकता है।

अतिरिक्त तेल: वनस्पति तेल, परिष्कृत अनाज, चीनी और शराब का अधिक सेवन आपके पीरियड्स में समस्या खड़ी कर सकता है। ये खाद्य पदार्थ आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, आपके हार्मोन को बाधित करते हैं।

इंसुलिन का उच्च स्तर: मेंस्ट्रुअल पेन आपके शरीर में इंसुलिन के उच्च स्तर के कारण भी हो सकता है। इंसुलिन न केवल दर्द का कारण बन सकता है बल्कि क्लॉटिंग का कारण भी बन सकता है और आपके ओव्यूलेशन पर भी इफ़ेक्ट करता है।

थायरॉइड: अगर आपका थायरॉइड हो गया है, तो आपको हर महीने क्रैम्प्स होने की संभावना है। थायराइड के स्तर में असंतुलन के कारण भारी रक्तस्राव हो सकता है, बहुत हल्का से दर्दनाक रक्तस्राव भी हो सकता है।

पीरियड्स के दर्द से कैसे पाएं छुटकारा?

    हाइड्रेटेड रहना
    हीटिंग पैड का प्रयोग करें
    व्यायाम
    अच्छी तरह से आराम करें

और, इन सबका पालन करने के बाद भी यदि आपका दर्द कम नहीं होता है, तो समय आ गया है कि आप अपने डॉक्टर से मिलें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.