Aadhaar card से मिल सकता है पर्सनल लोन, जानें डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 12 Dec 2022 04:30:25 PM
Personal loan can be availed from Aadhaar card, know details

आधार कार्ड पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है क्योंकि यह कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए जरुरी है, जैसे स्कूल में नामांकन और बैंक अकाउंट खोलना । आधार कार्ड आपको लोन दिलाने में भी मदद कर सकता है।

बैंक अकाउंट से लेकर पैन कार्ड तक, आपके मोबाइल नंबर सहित सब कुछ आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है। साथ ही आयकर विभाग ने 1 अप्रैल, 2023 से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए एक सार्वजनिक नोटिस भी जारी किया है। आधार को कर विभाग की वेबसाइट (www.incometax.gov.in) पर पैन के साथ जोड़ा जा सकता है। ) 1000 रुपये के शुल्क के लिए।

अपने आधार कार्ड की सहायता से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना आसान है। भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक जैसे भारत में विभिन्न वित्तीय संस्थानों से आधार कार्डहोल्डर्स के लिए लोन उपलब्ध हैं।

कोई भी अंतिम निर्णय लेने से पहले आपको अपनी क्रेडिट रेटिंग जांचनी चाहिए। आधार कार्ड लोन प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता का क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए। विशेष रूप से, वित्तीय संस्थानों द्वारा ली जाने वाली इंटरेस्ट रेट इन परिस्थितियों में कम होती है।

केवाईसी पूरा करने के बाद बैंकों सहित वित्तीय संस्थान अक्सर पर्सनल लोन जल्दी उपलब्ध करा देते हैं।

यहां बताया गया है कि आधार कार्ड के जरिए पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें

अपने आधार कार्ड का उपयोग कर लोन के लिए आवेदन करने के लिए बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। विशेष रूप से, आप बैंक के मोबाइल ऐप का उपयोग करके पर्सनल लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
आपके सेल फोन पर भेजे गए ओटीपी को एंटर करें।
 Personal Loan ऑप्शन  चुनें।
 लोन अमाउंट और कोई अन्य जरूरी जानकारी, साथ ही अपनी जन्मतिथि और पता एंटर करें।
उसके बाद, आपको अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड जैसे प्रमुख पहचान पत्रों की एक प्रति जमा करनी होगी।
आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी को बैंक क्रॉस-चेक करने के बाद, वे आपके लोन को अधिकृत करेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.