PhonePe launched new feature: बिना पिन डाले भी कर सकते हैं UPI ट्रांजैक्शन, ऐसे एक्टिवेट करें UPI लाइट

Samachar Jagat | Saturday, 06 May 2023 03:13:51 PM
PhonePe launched new feature: You can do UPI transactions without entering your PIN, activate UPI Lite like this

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म PhonePe के यूजर्स के लिए UPI पेमेंट करना और भी आसान हो गया है। दरअसल, PhonePe ने घोषणा की है कि उसने UPI लाइट फीचर को अपने ऐप यानी कि पर लाइव कर दिया है।


अब उपयोगकर्ता बिना यूपीआई पिन डाले आसानी से 200 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं। हाल ही में डिजिटल पेमेंट और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने भी इस फीचर की शुरुआत की थी।

PhonePe के सह-संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी, राहुल चारी ने कहा, “यूपीआई लाइट, यूपीआई स्टैक पेशकश का एक मुख्य हिस्सा है, जिसका उद्देश्य बार-बार और कम-टिकट के आकार के खर्चों के लिए उपयोगकर्ताओं के डिजिटल भुगतान अनुभव को बढ़ाना है। है। कुल मिलाकर यूपीआई भुगतान में छोटे लेन-देन का एक बड़ा हिस्सा है और यूपीआई लाइट मौजूदा यूपीआई बुनियादी ढांचे पर दबाव डाले बिना उन्हें तेज और अधिक सुविधाजनक बना देगा।

यूपीआई लाइट फीचर की विशेषताएं

यूपीआई लाइट को सितंबर 2022 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा कम मूल्य वाले यूपीआई भुगतान को तेज और आसान बनाने के लिए लॉन्च किया गया था। यूपीआई लाइट के जरिए आप एक क्लिक से कई छोटे दैनिक लेनदेन आसानी से कर सकेंगे। यूपीआई लाइट वॉलेट उपयोगकर्ताओं को एक बार लोड होने पर रु. 200 तक तत्काल लेनदेन करने की अनुमति देता है। 200 रुपये तक के लेनदेन के लिए किसी पिन की जरूरत नहीं होगी। इससे भुगतान प्रक्रिया आसान और तेज हो जाएगी। इसमें एक बार में अधिकतम 2 हजार रुपए ही जोड़े जा सकते हैं।

PhonePe में UPI लाइट फीचर को कैसे सक्रिय करें?

फोनपे ऐप खोलें
ऐप की होम स्क्रीन पर यूजर्स को यूपीआई लाइट को इनेबल करने का विकल्प मिलेगा।
उपयोगकर्ता राशि दर्ज करके यूपीआई लाइट में लिंक किए जाने वाले बैंक खाते का चयन कर सकते हैं।
यूपीआई पिन दर्ज करते ही यूपीआई लाइट खाता सफलतापूर्वक सक्रिय हो जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.