Pitru Paksha 2022: जानिए श्राद्ध के दौरान किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए

Samachar Jagat | Monday, 12 Sep 2022 11:06:06 AM
Pitru Paksha 2022: Know which foods should not be consumed during Shradh

हिंदू पितृ पक्ष का पालन करते हैं। जिसे श्राद्ध के रूप में भी जाना जाता है अपने पूर्वजों का सम्मान करने के लिए 15 दिनों के अनुष्ठान के रूप में होता है। मृतक का सबसे बड़ा पुत्र पितृ पक्ष के दौरान पितृलोक में रहने वाले पूर्वजों को प्रसाद भेंट करके श्राद्ध का अभ्यास करता है। 10 सितंबर 2022 को शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को पितृ पक्ष या श्राद्ध की शुरुआत हुई। पितृ पक्ष की समाप्ति 25 सितंबर 2022 को होगी। जो कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि सर्व पितृ अमावस्या है।

 श्राद्ध समारोह के लिए तैयार किया गया विशेष भोजन पहले एक कौवे को परोसा जाता है। जिसे पितृलोक का रक्षक यम माना जाता है और फिर पुजारियों को परोसा जाता है। हिंदुओं का मानना ​​है कि पितृ पक्ष और श्राद्ध अपने पूर्वजों के स्वर्ग में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं। श्राद्ध की रस्में हिंदू परंपराओं के अनुसार बहुत सारे प्रतिबंधों के तहत की जाती हैं। इस दौरान कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज किया जाता है। निम्नलिखित कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें श्राद्ध के दौरान नहीं खाना चाहिए।


प्याज और लहसुन
आप जानते हैं की आयुर्वेद में लहसुन को राजसिक और प्याज को तामसिक माना गया है। चूंकि वे शरीर में गर्मी पैदा कर सकते हैं। इन दो सब्जियों को पहुंच से बाहर रखा जाना चाहिए और किसी को भी अनुष्ठान करने से बचना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि कुछ आयुर्वेदिक पेशेवरों ने श्राद्ध के मौसम में प्याज और अन्य तामसिक भोजन न करने की सलाह दी है।

मांसाहारी भोजन
किसी भी हिंदू अनुष्ठान में मांसाहारी भोजन का सेवन सख्त वर्जित है। इसी तरह श्राद्ध के दौरान मांस या कोई भी मांसाहारी भोजन करने की अनुमति नहीं है।

गेहूं और दालें
श्राद्ध के पवित्र काल में कच्चा अनाज वर्जित है। इसलिए इस दौरान चावल, दाल और गेहूं नहीं खाना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों का कच्चा सेवन करना वर्जित माना गया है। आलू, अरबी और मूली जैसी सब्जियां भी वर्जित हैं।

मसूर दाल और दाल
पहले बताए गए खाद्य पदार्थों के बिल्कुल वर्जित होने के अलावा, मसूर दाल को कोई भी व्यक्ति नहीं खा सकता है जो श्राद्ध कर रहा है। मसूर की दाल ,छोले और कच्ची दाल खाने से भी बचना चाहिए। काली उड़द की दाल और चना सत्तू से भी बचना चाहिए।

अन्य खाद्य पदार्थ
मांसाहारी भोजन और शराब के साथ-साथ पितृ पक्ष के दौरान अन्य कुछ खाद्य पदार्थ भी प्रतिबंधित हैं। जीरा, काला नमक, काली सरसों, खीरा और बैगन कुछ खाद्य पदार्थ हैं।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.