Daily Food Recipe: घर पर बची हुई रोटियों से बना पिज़्ज़ा, है सबसे आसान तरीका

Samachar Jagat | Wednesday, 19 Jan 2022 09:54:14 AM
Pizza made from left over rotis at home, the easiest method is

आज की दुनिया में ज्यादातर लोग पिज्जा पसंद करते हैं, फिर चाहे वो बच्चे हों या बड़े। तो आज हम आपको घर का बना पिज्जा बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल, इस पिज्जा में न तो आटा होगा और न ही फ्रोजन फूड और न ही इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत होगी. वैसे तो इसे रात की बची हुई रोटियों से भी आसानी से तैयार किया जा सकता है. यह आपकी रोटियों का उचित उपयोग भी करेगा और बच्चे भी बनायेगा और बड़े चाव से पिज़्ज़ा का आनंद लेगा। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

पिज़्ज़ा बनाने के लिए सामग्री - 1/2 छोटा चम्मच मक्खन - एक ब्रेड रात को बची है - 6 स्लाइस जलपीनो - 1/2 कप मोजरेला चीज़ - 4 चम्मच पिज़्ज़ा सॉस - थोड़ा सा पालक कटा हुआ - कुछ स्लाइस शिमला मिर्च और प्याज - 10 टुकड़े जैतून का कटा हुआ - 1 /2 छोटा चम्मच चिल्ली फ्लेक्स - 1/2 छोटा चम्मच मिक्स हर्ब्स


 
कैसे बनाएं - सबसे पहले पैन में आधा चम्मच मक्खन डालकर पैन को गर्म करें. अब इस पैन में बची हुई रात की रोटी डालें और हल्का गर्म करें। - अब उसके बाद गैस बंद कर दें. - अब पिज्जा बनाने के लिए थोड़ी मोटी ब्रेड का इस्तेमाल करें, नहीं तो पिज्जा बनाते वक्त यह नीचे से जल सकता है. इस ब्रेड में 4 चम्मच पिज़्ज़ा सॉस डालें और पिज़्ज़ा सॉस न हो तो टमाटर सॉस का इस्तेमाल करें. अब इसमें प्याज और शिमला मिर्च के स्लाइस, कटे हुए ऑलिव के टुकड़े, पालक, जालपीनो के स्लाइस और मोजरेला चीज डालकर अच्छी तरह से ऊपर से डालें। आप चाहें तो मिर्च, पनीर या कॉर्न आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अब इसे चिली फ्लेक्स से गार्निश करें और ऊपर से हर्ब मिला दें और तवा गैस फिर से जला दें. फिर रोटी पिज्जा को ढक्कन से ढक दें और तवे पर अच्छी तरह से तब तक पकाएं जब तक कि पनीर अच्छी तरह से पिघल न जाए। हालांकि, अगर आप माइक्रोवेव का उपयोग कर रहे हैं, तो 180 डिग्री सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए बेक करें। लीजिए आपका देसी रोटी पिज्जा तैयार है.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.