PM-Kisan Samman Nidhi: किसानों को नहीं मिली है 12वीं किस्त तो सुधारें ये गलतियां, इन स्टेप्स को करें फॉलो

Samachar Jagat | Saturday, 26 Nov 2022 03:21:28 PM
PM-Kisan Samman Nidhi: Farmers have not received the 12th installment, then correct these mistakes, follow these steps

केंद्र सरकार किसानों के लिए कई कल्याणकारी स्कीम्स चला रही है। इन्हीं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना। करोड़ों किसानों को इस स्कीम से जोड़ा जा चुका है और वे इसका लाभ उठा रहे हैं। इस स्कीम के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये दिए जाते हैं। यह पैसा उनके अकाउंट में दो-दो हजार रुपये की चार समान किस्तों में भेजा जाता है। इस साल करीब 8 करोड़ किसानों को पैसा मिला। हालांकि, कई लोगों को पैसा नहीं मिल सका। यदि इस स्कीम का लाभ आपको नहीं मिल रहा है तो आपने इसमें कुछ गलत जानकारी भरी है , जैसे गलत आधार डिटेल, लिंग ,उम्र , घर का पता आदि।  यह जानकारी आपके घर पर आराम से तय की जा सकती है। इन चार स्टेप्स को फॉलो करें।

अगर आप अपने आधार कार्ड या बैंक अकाउंट से जुड़ी गलतियों को सुधारना चाहते हैं तो योजना के ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं।

कॉर्नर ऑप्शन पर क्लिक करें। सबसे नीचे दिख रहे हेल्प डेस्क के ऑप्शन को चुनें। एक नया पेज दिखाई देगा। आधार नंबर , अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर एंटर करें और डेटा प्राप्त करें पर क्लिक करें।

'Complaint Type' पर क्लिक करें और उन गलतियों पर क्लिक करें जिन्हें आप सही करना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि बैंक अकाउंट नंबर गलत है, तो अकाउंट नंबर पर क्लिक करें और अपना अकाउंट नंबर हिंदी या अंग्रेजी में भरें।

फिर स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.