Pointed Gourd Benefits : परवल के फायदे जानकार हैरान रह जाएंगे आप, कब्ज से लेकर स्किन प्रॉब्लम तक में मिलेगी राहत, जानें फायदे

Samachar Jagat | Saturday, 27 Mar 2021 05:16:15 PM
Pointed Gourd Benefits: You will be surprised to know the benefits of Pointed Gourd, relief from constipation to skin problem, learn benefits

लाइफस्टाइल डेस्क। सब्‍जी मंडियों में परवल खूब दिख रहे हैं। हरे रंग के परवल के गुणों की बात करें तो यह आयुर्वेदिक सब्जियों की श्रेणी में आता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोरस जैसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। इसका उपयोग मूत्र सं‍बंधी समस्‍याओं और मधुमेह के इलाज में मुख्‍य रूप से किया जाता है। इसके अलावा इसे कब्‍ज, स्किन प्रॉब्‍लम, पाचन संबंधित प्रॉब्‍लम, एजिंग, पीलिया आदि के नियंत्रण में भी उपयोग में लाया जाता है।

तो आइए आज जानते हैं परवल (Pointed Gourd) के क्या-क्या फायदे हैं...

1. रक्त साफ करने में मदद

ब्‍लड प्‍यूरीफाई करने में यह बहुत उपयोगी माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, यह हमारे शरीर के ब्‍लड को साफ करने में मदद करता है और स्किन की देखभाल करता है। दरअसल शरीर में खून की सफाई होना बहुत ही जरूरी है जिससे कई तरह की बीमारियों से हमारा बचाव होता है।

2. पाचन तंत्र में सुधार
परवल में भरपूर फाइबर होता है जो सही तरह से पाचन के लिए बहुत जरूरी है। यह गैस्‍ट्रोइंटस्‍टाइनल और लिवर को भी कई समस्‍याओं से दूर रखता है। इसके रेग्‍युलर सेवन से आपका पाचन तंत्र हमेशा सही तरीके से काम करेगा।

3. एजिंग प्रक्रिया को नियंत्रित करता है

परवल में एंटी ऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए और सी मौजूद होता है जो फ्री रेडिकल्‍स के अणुओं को नियंत्रित रखता है और एजिंग की प्रक्रिया को कम कर देता है।

4. कब्‍ज को रखे दूर

अगर आपके इंटस्‍टाइन में बहुत दिनों तक अपशिष्‍ट पदार्थ रह जाते हैं तो यह कई बीमारियों की वजह बनने लगते हैं इसलिए कब्‍ज को हल्‍के में नहीं लेना चाहिए। अगर आप कब्‍ज से जूझ रहे हैं तो परवल के बीज कब्‍ज दूर करने में सहायक होते हैं।

5.ब्‍लड शुगर करे नियंत्रित

हालांकि ब्‍लड शुगर एक लाइफ स्‍टाइल और वंशानुगत से जुड़ी बिमारी है लेकिन खान पान में बदलाव लाकर आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं। जब भी आप परवल बनाते हैं तो इसके बीज को ना फेकें। परवल को अपने भोजन में रेग्‍युलरली शामिल करें, यह आपके ब्‍लड शूगर के लेवल को नियं‍त्रण में रखेगा।

परवल के अन्य फायदे

-सिर में दर्द हो तो परवल के जड़ को पीसकर सिर में लगाएं। दर्द में राहत मिलेगी।
-परवल के पत्‍ते को घी में फ्राई कर खाने से आंखों की समस्‍या दूर होती है।
-हार्पिस रोग में परवल के पत्‍ते, मूंग दाल और आमल रस का काढ़ा बनाकर पिएं, दर्द से राहत मिलेगी।
-स्‍मॉल पॉक्‍स के शुरुआती लक्षण के दौरान इसके जड़ और पत्‍ते को मुलेढ़ी के साथ मिलाकर इसका काढ़ा पीने से राहत मिलेगी।
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.