घर बैठे ले सकते हैं पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी, जानें पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Thursday, 01 Jun 2023 02:41:10 PM
Post office franchise can be taken sitting at home, know complete details

डाकघर से लोगों को कई सुविधाएं मिलती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में यह एक बड़ी आबादी के लिए अनेक बैंकिंग सेवाओं का माध्यम भी है।

 

बहुत से लोग अपना पैसा पोस्ट ऑफिस की विभिन्न योजनाओं में निवेश करके कमाते हैं। वहीं कई लोग पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी (How to take Post Office Franchise) लेकर कमाई करते हैं.

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने में ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं है। इसे आप बहुत ही कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। आपको केवल 5,000 रुपये का निवेश करना होगा और आप मोटी कमाई करेंगे। डाकघर सभी जगहों पर सुलभ नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए फ्रेंचाइजी दी जा रही है। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

कैसे ले सकते हैं फ्रेंचाइजी?

फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है। फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए। फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको फॉर्म भरकर जमा करना होगा। चयन होने पर इंडिया पोस्ट के साथ एक एमओयू साइन करना होगा। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से होने वाली कमाई कमीशन पर होती है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस से मिलने वाले उत्पादों और सेवाओं की जानकारी दी जाती है। इन सभी सेवाओं पर कमीशन दिया जाता है। एमओयू में कमीशन पहले से ही तय होता है।

आप कमीशन के माध्यम से कमा सकते हैं

फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आप कमीशन के जरिए कमाई कर सकते हैं। यह आपके काम पर निर्भर करता है कि आप कितना कमा सकते हैं। पंजीकृत वस्तुओं की बुकिंग पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट वस्तुओं की बुकिंग पर 5 रुपये, 100 से 200 रुपये के मनीआर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपये, 200 रुपये से अधिक के मनीआर्डर पर 5 रुपये, रजिस्टर्ड और स्पीड पोस्ट के लिए 1000 रुपये प्रति माह 20% अधिक बुकिंग पर अतिरिक्त कमीशन मिलता है।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए पोस्ट ऑफिस का ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ें और ऑफिशियल साइट से ही आवेदन करें. आवेदन करने के लिए आप इस आधिकारिक लिंक (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) पर क्लिक कर सकते हैं। यहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि जिनका भी चयन होगा, उन्हें डाक विभाग के साथ एक एमओयू साइन करना होगा। इसके बाद ही वह ग्राहकों को सुविधाएं दे पाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.