पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम, समय से पहले दोगुना होगा पैसा, 10 लाख जमा करने पर मिलेंगे 20 लाख

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2023 02:57:51 PM
Post Office’s Dhansu scheme, money will be doubled before time, depositing 10 lakhs, you will get 20 lakhs

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र वैसे तो भारत में निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपका पैसा हर जगह सुरक्षित रहेगा।


यही वजह है कि देश का आम आदमी हमेशा ऐसे विकल्प को चुनता है जहां उसके निवेश की सुरक्षा के साथ-साथ बेहतर रिटर्न की भी गारंटी हो। ऐसे में बैंकों की सावधि जमा योजनाएं और डाकघरों की बचत योजनाएं आम लोगों की पहली पसंद हैं।

आज डाकघर ग्राहकों को मोटा रिटर्न देने के मामले में देश के शीर्ष बैंकों को कड़ी टक्कर दे रहा है। इस बीच, डाकघर ने किसान विकास पत्र (केवीपी) जारी किया है। इस योजना के तहत दी जाने वाली ब्याज दर में भी वृद्धि की गई है।

5 महीने से पहले आपका पैसा दोगुना हो जाएगा

पोस्ट ऑफिस ने किसान विकास पत्र बचत योजनाओं पर ब्याज दर 7.2 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दी है. नई ब्याज दरें भी एक अप्रैल से लागू हो गई हैं। किसान विकास पत्र योजना के तहत निवेशकों का पैसा एक तय समय के बाद दोगुना हो जाता है।

पोस्ट ऑफिस जब इस स्कीम पर 7.2 फीसदी का ब्याज देता था तो निवेशकों का पैसा दोगुना होने में 120 महीने लग जाते थे. लेकिन अब जब योजना पर मिलने वाली ब्याज दर 7.2 फीसदी से बढ़कर 7.5 फीसदी हो गई है तो आपका पैसा 120 के बजाय 5 महीने कम यानी 115 महीने (9 साल और 7 महीने) में दोगुना हो जाएगा।

केवीपी खाता 1000 रुपये से खोला जा सकता है

आपको बता दें कि किसान विकास पत्र बचत योजना के तहत आप न्यूनतम 1000 रुपये से खाता खोल सकते हैं। इस योजना में अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम सिंगल और जॉइंट दोनों तरह के अकाउंट से खोली जा सकती है। संयुक्त खाते में अधिकतम 3 वयस्कों को शामिल करने का विकल्प है। अगर आप किसान विकास पत्र योजना के तहत अपना खाता बंद करना चाहते हैं तो इसे खाता खोलने की तारीख से 2 साल 6 महीने बाद बंद किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.