Post Office scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें इन्वेस्ट और पाए मंथली इनकम 9,000 रुपये ,जानें डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 06 Feb 2023 03:02:30 PM
Post Office scheme : Invest in this post office scheme and get monthly income of Rs 9,000, know details

पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स को भरोसेमंद स्कीम्स में से एक माना जाता है क्योंकि वे सरकार द्वारा समर्थित होती हैं। पोस्टऑफिस एकमुश्त इन्वेस्ट स्कीम्स भी प्रदान करता है जिसमें व्यक्ति एक बार में एक निश्चित अमाउंट का इन्वेस्ट कर सकता है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (एमआईएस) ऐसी ही एक स्कीम है।

स्कीम के तहत, कोई व्यक्ति एकमुश्त अमाउंट का इन्वेस्ट कर सकता है और इंटरेस्ट  के रूप में मंथली इनकम प्राप्त कर सकता है। जनवरी-मार्च 2023 के लिए इंटरेस्ट रेट 7.1 फीसदी तय की गई है। हालांकि, सरकार नियमित आधार पर इंटरेस्ट रेट निर्धारित करती है। डाकघर एमआईएस के लिए लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है। आप मैच्योरिटी के बाद इन्वेस्ट की गई अमाउंट को निकाल सकते हैं या इसे फिर से इन्वेस्ट कर सकते हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण 2023 में घोषणा की कि इस स्कीम में अधिकतम इन्वेस्ट सीमा सिंगल अकाउंट के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये और जॉइंट अकाउंट के लिए 15 लाख रुपये कर दी जाएगी। पोस्ट ऑफिस वर्तमान में पिछली इन्वेस्ट सीमा दिखाता है।

एक बार इन्वेस्ट की सीमा बढ़ जाने के बाद, एक जॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये का इन्वेस्ट करने के बाद इंटरेस्ट के रूप में लगभग 9,000 रुपये (8,875 रुपये) मंथली इनकम अर्जित की जा सकती है। इसके तहत सभी जॉइंट होल्डर्स  का इन्वेस्ट में बराबर हिस्सा होगा। इंटरेस्ट का पेमेंट  खुलने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर और इसी तरह मैच्योरिटी तक किया जाएगा।

सिंगल अकाउंट के लिए, स्कीम में 9 लाख रुपये की मंथली इंटरेस्ट इनकम 5,325 रुपये की मंथली इनकम होगी, जबकि जॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये की जमा राशि 8,875 रुपये की  मंथली इनकम देगी।

इस स्कीम के तहत कोई भी एडल्ट अकाउंट खोल सकता है। 10 वर्ष से अधिक आयु का नाबालिग भी अपने नाम से अकाउंट खोल सकता है। निश्चित इनकम स्कीम के रूप में, आपने जो पैसा इन्वेस्ट किया है, वह बाज़ार के जोखिमों के अधीन नहीं है और यह काफी सुरक्षित है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.