Post Office Schemes : इस स्कीम में कर सकते है इन्वेस्ट ,जो देगी आपको शानदार रिटर्न

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2022 01:50:48 PM
Post Office Schemes: You can invest in this scheme, which will give you excellent returns

जैसा कि सरकार डाकघर योजनाओं में गारंटी का आश्वासन देती है, आबादी का एक बड़ा हिस्सा उनमें इन्वेस्ट करना पसंद करता है। यहां डाकघर स्कीम के तहत बेस्ट सेविंग स्कीम्स की सूची दी गई है।

अपने ग्राहकों की जरूरतों के जवाब में, डाकघर सेविंग स्कीम्स की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है। इन्वेस्टर इन स्कीम्स में विभिन्न इंटरेस्ट रेट्स तक पहुंच प्राप्त करते हैं। यहां पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम के बारे में जानकारी दी गई है, जिससे आप अधिक कमाई कर सकते हैं और उच्चतम इंटेरेसर रेट  प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (केवीपी) स्कीम विशेष रूप से पॉपुलर छोटी सेविंग स्कीम है । आप इस स्कीम में 123 महीनों में इन्वेस्ट करके अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत निवेशकों को 6.9 फीसदी की इंटरेस्ट रेट की पेशकश की जाती है।

डाकघर की पॉपुलर स्कीम  में से एक सुकन्या समृद्धि अकाउंट स्कीम है। इस स्कीम के तहत इन्वेस्टरों को 7.6 प्रतिशत की इंटरेस्ट रेट प्राप्त होती है। इस स्कीम में इन्वेस्ट रों का पैसा 9.47 साल में दोगुना हो जाएगा।
 
5 साल की सेविंग स्कीम डाकघर की राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) इन्वेस्टरों  है। इस स्कीम में लगातार इन्वेस्ट करने पर पैसा 10.59 साल में दोगुना हो जाएगा। इसमें 6.8 फीसदी का रिटर्न मिलता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक उम्र के इन्वेस्टर्स के लिए बनाई गई एक स्कीम है। आप इस स्कीम में भाग लेकर अपने इन्वेस्ट पर 7.4 प्रतिशत का रिटर्न अर्जित करते हैं। इस स्कीम के तहत 9.73 साल में पैसा दोगुना होगा।

 1970-1995 के बीच पैदा हुए? मैक्स लाइफ से `2Cr का टर्म इंश्योरेंस प्राप्त करें
मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ग्राहक डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस) में इन्वेस्ट कर एक पूर्व निर्धारित मासिक राशि प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम के साथ इन्वेस्टर्स को 6.6 प्रतिशत रिटर्न मिलता है। इस स्कीम के तहत पैसा 10.91 साल बाद दोगुना हो जाएगा।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.