PPF Account: पीपीएफ खाते में रोजाना जमा करें 417 रुपये, इतने सालों बाद मिलेंगे 1.54 करोड़ रुपये

Samachar Jagat | Saturday, 20 May 2023 02:38:14 PM
PPF Account: Deposit Rs 417 daily in PPF account, after so many years you will get Rs 1.54 crore

पीपीएफ एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है जो निवेशकों के लिए एक बेहतरीन निवेश विकल्प साबित हो रहा है। एक कर्मचारी इसमें निवेश करना शुरू कर सकता है और सेवानिवृत्ति तक एक अच्छा कॉर्पस बना सकता है।


पीपीएफ के नियमों के अनुसार, एक निवेशक अपने पीपीएफ खाते में 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकता है। इसका खाता निकटतम बैंक या किसी डाकघर में खोला जा सकता है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अगर कोई व्यक्ति पीपीएफ में लगातार निवेश करता है तो वह मैच्योरिटी तक करोड़पति बन सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं कि यह कैसे संभव है।

पीपीएफ खाते के नियम

अगर आपके पास पीपीएफ खाता है तो आपको इसमें कम से कम 500 रुपये का निवेश करना होगा। इस योजना में निवेश की अवधि 15 वर्ष है। इस योजना में कमाने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में एक साथ जमा कर सकता है या एक वर्ष में अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश कर सकता है।

पीपीएफ खाते के लाभ

पीपीएफ खाता ईईई नियम का पालन करता है। यानी अगर कोई व्यक्ति एक साल में 1.5 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे टैक्स छूट मिलती है। इसके अलावा इसकी मैच्योरिटी पर टैक्स छूट भी मिलती है। इस योजना में निवेश पर 1.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, जो तीन महीने में मिलता है. पीपीएफ खाते की मैच्योरिटी 15 साल है। लेकिन निवेशक परिपक्वता पर बिना निकासी के पीपीएफ खाते को जारी रख सकते हैं। निवेशक के पास मैच्योरिटी के बाद भी अपने पीपीएफ खाते को अगले 5 साल तक बढ़ाने का विकल्प है। यानी अगर आप रोजाना 417 रुपए जमा करते हैं तो आप अपने लिए एक बड़ा फंड बना सकते हैं।

तुरंत जानिए कैसे मिलेगा लाखों का फंड

बता दें कि अगर आप 30 साल की उम्र में पीपीएफ खाते में निवेश शुरू करते हैं और अपने पीपीएफ खाते को तीन गुना बढ़ा लेते हैं तो ऐसी स्थिति में खाताधारक 30 साल तक पीपीएफ खाते में निवेश कर पाएगा। मान लीजिए कि निवेशक पीपीएफ खाते में हर साल 1.50 लाख रुपये का निवेश करता है, तो 30 साल के निवेश के बाद अर्जित कुल ब्याज लगभग 1.54 करोड़ रुपये होगा। यह गणना इस आधार पर की गई है कि निवेशकों को 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.