PPF ब्याज दर संशोधित: पीपीएफ खाते पर मिल रहा है इतना ब्याज, लेकिन ब्याज के बारे में जानना बेहद जरूरी है

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2023 09:11:24 PM
PPF Interest Rate Revised: PPF account is getting so much interest, but it is very important to know about the interest

PPF Scheme: सरकार की ओर से आम लोगों के लिए पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) स्कीम चलाई जा रही है। इस योजना के जरिए देश के लोग लंबे समय के लिए निवेश कर सकते हैं।


साथ ही आपको उस निवेश पर अच्छा ब्याज भी मिल सकता है। देश में लाखों लोग इस समय पीपीएफ योजना में निवेश भी कर रहे हैं। हालांकि, पीपीएफ योजना में निवेश करते समय एक महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखना जरूरी है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

पीपीएफ योजना निवेश

दरअसल, अगर आपको पीपीएफ स्कीम में निवेश करना है तो आपको पता होना चाहिए कि पीपीएफ स्कीम में ब्याज भी तय आधार पर मिलता है। पीपीएफ योजना सरकार के माध्यम से समर्थित है। ऐसे में सरकार द्वारा हर तीन महीने में पीपीएफ योजना की ब्याज दर की समीक्षा भी की जाती है और जरूरत पड़ने पर पीपीएफ योजना की ब्याज दर में बदलाव भी किया जा सकता है।

अगर आप पीपीएफ योजना में निवेश करना चाहते हैं तो फिलहाल अप्रैल-जून 2023 में लोगों को पीपीएफ योजना में सालाना आधार पर 7.1 फीसदी ब्याज मुहैया कराया जा रहा है. दूसरी ओर, पीपीएफ योजना एक लंबी अवधि की निवेश योजना है और यह अपनी स्थापना से 15 साल तक चलती है। ऐसे में स्कीम का रिटर्न 15 साल बाद मिलता है।


पीपीएफ स्कीम की मैच्योरिटी 15 साल के बाद होती है। ऐसे में लंबे समय के लिए निवेश करने के लिहाज से पीपीएफ स्कीम एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। वहीं, इस योजना में एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। साथ ही इस योजना पर टैक्स सेविंग का भी लाभ मिलता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.