Railway Ticket Transfer: अब भाई-बहन भी कर सकेंगे ट्रेन में सफर, जानें क्या है तरीका

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2023 02:34:06 PM
Railway Ticket Transfer: Now brother and sister can also travel in train on your ticket, know what is the way

Indian Railway How to Transfer Ticket: भारतीय रेल को लंबे सफर के लिए सबसे किफायती और सुरक्षित माना जाता है. इसमें सफर करना बेहद आरामदायक होता है। भारतीय रेलवे में रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं।


कई बार ट्रेन में टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है। कुछ लोगों के साथ यह समस्या होती है कि वे पहले ट्रेन का टिकट बुक करते हैं लेकिन बाद में किसी कारण से उन्हें अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ती है। रेलवे में यात्रा करते समय कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उनके टिकट पर उनके परिवार का कोई सदस्य भी कानूनी रूप से यात्रा कर सकता है। इसके लिए आपको बस कुछ जरूरी नियमों का पालन करना होगा।

तुम कैसे सफर करोगे?

अगर आपका टिकट पहले से बुक है और यात्रा किसी कारण से रद्द करनी पड़ रही है तो आपके परिवार का कोई सदस्य भी आपके टिकट पर यात्रा कर सकता है। इसके लिए 48 घंटे पहले आपको अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन के रेलवे काउंटर पर जाकर किसी अन्य सदस्य के नाम पर अपना टिकट ट्रांसफर करना होगा। काउंटर पर जाकर वहां की खिड़की से एक फॉर्म लेना होगा और उस फॉर्म को भरकर रेलवे को सूचित करना होगा कि आप अपने टिकट पर किसी और को यात्रा करने दे रहे हैं.

इन चीजों को अपने पास रखना है

टिकट ट्रांसफर करते समय आपको उस व्यक्ति का आधार कार्ड भी साथ रखना होगा जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर किया जा रहा है। यह आधार कार्ड एक आईडी प्रूफ की तरह काम करता है। आवेदन स्वीकार होने के बाद जिस व्यक्ति के नाम पर टिकट ट्रांसफर हुआ है वह ट्रेन में यात्रा कर सकता है।

 

(PC TOI)  



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.