Amazing! 1,075 साल बाद आसमान में दुर्लभ नजारे देखने को मिलेंगे, जानिए समय और डिटेल

Samachar Jagat | Wednesday, 27 Apr 2022 10:59:46 AM
Rare views will be seen in the sky after 1,075 years of your work, know the time and details

इस हफ्ते ब्रह्मांड में देखने को मिलेगा दुर्लभ संयोग, चार ग्रहों को नंगी आंखों से देखा जा सकता है। सूर्योदय से एक घंटे पहले बनेगा ये नजारा

  • नंगी आंखों से दिखाई देने वाली खगोलीय घटना
  • 1075 साल बाद दिखेगा ये नजारा
  • चार ग्रह एक ही पंक्ति में दिखाई देंगे

यदि कोई ग्रह हैं जिन्हें हम नग्न आंखों से देख सकते हैं, तो वे हैं सूर्य, पृथ्वी और आकाश के तारे। बाकी ग्रहों को हम नग्न आंखों से नहीं देख सकते हैं। हम ब्रह्मांड में ग्रहों की चाल को नग्न आंखों से नहीं देख सकते हैं। तेवा में यह सप्ताह एक संयोग होने वाला है जिसमें जिन ग्रहों को हमने नहीं देखा है वे एक साथ दिखाई देंगे। जी हां, शनि, मंगल, शुक्र और बृहस्पति एक ही रेखा में नंगी आंखों से दिखाई देंगे। है। 947 में देखा गया था। यह दुर्लभ संयोग सूर्योदय से एक घंटे पहले पूर्वी आकाश में देखा जा सकता है।

पठानी सामंती तारामंडल ग्रह परेड के उप निदेशक डॉ. एस। पटनायक ने कहा कि इस सप्ताह शनि, मंगल, शुक्र और बृहस्पति एक ही पंक्ति में दिखाई देंगे। यह दुर्लभ यौगिक पहली बार AD में दिखाई दिया। यह दुर्लभ नजारा सूर्योदय से एक घंटे पहले पूर्वी आकाश में नंगी आंखों को दिखाई देगा।

इस देश में देखने को मिलेगा नजारा

भूमध्य रेखा के ऊपरी भाग उत्तरी गोलार्ध के लोग इन खूबसूरत नज़ारों को देख सकेंगे। यह नजारा भारत में भी आसानी से देखा जा सकता है। हालांकि शर्त यह है कि उस समय आकाश प्रदूषण मुक्त हो। यदि आप इस दुर्लभ क्षण को देखना चाहते हैं, तो आपको सूर्योदय से पहले आकाश की ओर पूर्व की ओर देखना होगा।

 


ग्रह निकट नहीं आते

तो जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी का कहना है कि ग्रह एक पंक्ति में दिखाई देने का मतलब यह नहीं है कि ये सभी ग्रह एक-दूसरे के करीब आएंगे। ये ग्रह अभी भी अंतरिक्ष में अरबों किलोमीटर दूर हैं। यह खगोलीय स्थिति इस तथ्य के कारण है कि पृथ्वी लगातार अपनी कक्षा में परिक्रमा कर रही है क्योंकि यह सूर्य के चारों ओर घूमती है और इससे अन्य ग्रहों की स्थिति हर महीने बदलती रहती है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.