कूनो राष्ट्रीय उद्यान में दिखायी दिया दुर्लभ वन्यजीव white sambar

Samachar Jagat | Friday, 04 Sep 2020 10:16:02 PM
Rare wildlife white sambar seen in Kuno National Park

श्योपुर। राजस्थान की सीमा से सटे मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान में दुर्लभ प्रजाति का एक सफेद सांभर दिखायी दिया है।

वन मंडल अधिकारी पी के वर्मा ने आज यहां यूनीवार्ता को बताया कि उद्यान के पूर्व पालपुर रेंज के खजूरी इलाके में हाल ही में उन्होंने स्वयं यह वन्यजीव देखा। इसे कैमरे में कैद कर लिया गया है और अब इस पर निगरानी के प्रयास भी किए जा रहे हैं, ताकि इस प्रजाति के संरक्षण और संवर्धन के उपाय बेहतर ढंग से किए जा सकें।

श्री वर्मा ने कहा कि दुर्लभ और विलुप्त हो चुकी इस प्रजाति के सफेद सांभर (अलबीनो) का वजन 6० से 65 किलोग्राम और इसकी उम्र चार से पांच वर्ष होने की संभावना है। अमूमन सांभर की औसत आयु 15 से 2० वर्ष रहती है। राष्ट्रीय उद्यान में 3० से 35 हजार के आसपास हिरण और सांभर हैं।

श्री वर्मा ने बताया कि वन्यजीव सांभर, हिरण प्रजाति का ही है, लेकिन इसका शरीर हिरण की तुलना में बड़ा और वजनी रहता है। उनका कहना है कि सफेद सांभर करोड़ों में एकाध मिलता है। यह हम सभी के लिए खुशखबर है कि दुर्लभ प्रजाति का वन्यजीव इस क्षेत्र में विचरण कर रहा है।

वन्यजीव विशेषज्ञों का कहना है कि सामान्य सांभर में'जैनेटिक’गड़बडियों के चलते करोड़ों सांभर में से एकाध इस तरह का सफेद सांभर जन्म लेता है। उन्होंने यह भी बताया कि यह सांभर जन्म से ही सफेद रंग का रहा होगा। हिरण और सांभर झुंड में ही जंगली इलाके में विचरण करते हैं।

दरअसल कूनो राष्ट्रीय उद्यान एशियाई सिह (बब्बर शेर) की बसाहट के उद्देश्य से भी तैयार किया गया है। गुजरात के प्रसिद्ध गिर इलाके के सिह यहां लाए जाने के लिए वर्षोँ से प्रयास किए जा रहे हैं। सघन और प्राकृतिक वन संसाधनों से युक्त कूनो क्षेत्र को 1981 में'कूनो अभयारण्य’घोषित किया गया था। वर्ष 2०18 में इसे'कूनो राष्ट्रीय उद्यान’का दर्जा दिया गया। यह श्योपुर और मुरैना जिले में 748 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

राजस्थान के प्रसिद्ध रणथंबोर राष्ट्रीय उद्यान से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित कूनो राष्ट्रीय उद्यान में कुछेक बाघ भी विचरण करते हैं। इसके अलावा यहां पर भालू, जंगली सुअर, हिरण, सांभर, चीतल और अन्य वन्यजीव स्वतंत्र रूप से विचरण करते हुए देखे जा सकते हैं। (एजेंसी) 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.