Rashi Parivartan 2023: फरवरी में तीन ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन, क्या प्राकृतिक आपदा और दुर्घटनाओं

Samachar Jagat | Saturday, 04 Feb 2023 07:17:49 PM
Rashi Parivartan 2023: In February, three planets will change zodiac signs, will there be natural calamities and accidents

फरवरी में तीन ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फरवरी माह ग्रह और नक्षत्रों के हिसाब से काफी खास होने वाला है। क्योंकि इस माह सूर्य, बुध और शुक्र ग्रह राशि परिवर्तन करने वाले हैं। फरवरी माह में तीन ग्रहों का राशि परिवर्तन हो रहा है। पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि फरवरी के महीने में भी कई बड़े ग्रह अपनी चाल बदलेंगे। इनमें सूर्य, बुध, शुक्र ग्रह शामिल हैं। सबसे पहले 7 फरवरी को ग्रहों के राजकुमार बुध मकर राशि में प्रवेश करेंगे, जिससे बुधादित्य योग बनेगा। 27 फरवरी को वह कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। यहां सूर्य व शनि के साथ उनका त्रिग्रही और बुधादित्य योग बनेगा। 13 फरवरी को शनि की राशि कुंभ में सूर्य प्रवेश करेंगे। 15 फरवरी को शुक्र अपनी उच्च राशि मीन में गोचर कर जाएंगे। फरवरी का महीना कई राशियों के लिए किस्मत का दरवाजा खोल देगा। 

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि फरवरी माह का शुभारंभ जया एकादशी व्रत के साथ हो चुका है। यह महीना बेहद विशेष होगा। इस माह में तीन बड़े ग्रह- सूर्य, बुध और शुक्र राशि परिवर्तन करने जा रहें हैं। ग्रहों के राशि परिवर्तन और उनकी चाल में बदलाव का विशेष महत्व होता है। इन ग्रहों की स्थिति में बदलाव से जहां कुछ राशि के जातकों को लाभ मिलेगा तो वहीं कुछ राशि वालों के लिए परेशानियां आ सकती हैं।

बुध गोचर
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि फरवरी महीने का पहला राशि परिवर्तन ग्रहों के राजकुमार बुध करेंगे। ज्योतिष गणना के अनुसार, बुध ग्रह सात फरवरी को सुबह 07:38 मिनट पर शनि के स्वामित्व वाली राशि मकर राशि में प्रवेश करेंगे। यहां पर पहले से ही ग्रहों के राजा सूर्य युवराज बुध का स्वागत करने के लिए विराजमान रहेंगे। बुध 27 फरवरी तक मकर राशि में विराजमान रहेंगे। बुध मकर राशि में प्रवेश कर बुधादित्य योग का निर्माण करेंगे। यह योग बेहद शुभ माना जाता है। बुधादित्य योग के प्रभाव और बुध के मकर राशि में प्रवेश से मेष, वृषभ, कर्क, कन्या, तुला और कुंभ राशि वाले मालामाल होगे। इन्हें बिजनेस, नौकरी में लाभ मिलेगा. साथ ही आय के नए स्रोत खुलेंगे।

सूर्य राशि परिवर्तन
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ग्रहों के राजा सूर्य 13 फरवरी 2023, सोमवार को सुबह 09:57 पर शनि की मूल त्रिकोण राशि कुंभ में प्रवेश करेंगे, जहां पर सूर्य पुत्र शनि देव पहले से विराजमान हैं। ऐसे में कुंभ राशि में दोनों ग्रहों की युति कई राशियों के लिए कष्टकारी साबित हो सकती है. क्योंकि ज्योतिष के अनुसार सूर्य और उनके पुत्र शनि के बीच शत्रुता का भाव होता है. ऐसे में सूर्य के राशि परिवर्तन से कई राशियों को संभलकर रहना होगा, अन्यथा कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं.

शुक्र गोचर
भविष्यवक्ता डा. अनीष व्यास ने बताया कि वैभव, धन और भौतिक सुखों के कारक ग्रह शुक्र 15 फरवरी बुधवार को रात 8:12 मिनट पर कुंभ राशि से निकलकर लग्न राशि मीन राशि में प्रवेश करेंगे। मीन राशि में पहले से ही गुरु बृहस्पति विराजमान रहेंगे। ऐसे में मीन राशि में शुक्र और गुरु की युति बनेगी जो कि मेष, वृषभ, कर्क, मिथुन, सिंह, वृश्चिक, मकर, धनु, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए बेहद लाभदायक रहेगी।

खूब गूंजेगी शहनाई
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि फरवरी माह में छह, सात, आठ, नौ, 10, 11, 12, 13, 14, 15, 16, 17, 18, 22, 23, 27, 28 तक 17 दिन गूंजेगी शहनाई। 18 फरवरी महाशिवरात्रि को शादी का अबूझ मुहूर्त रहेगा, जिसमें खूब शादियां होंगी। बाजारों में धन वर्षा होगी। हर हाथ को काम मिलेगा। मौसम में परिवर्तन आएगा।

प्राकृतिक आपदा और दुर्घटनाओं की आशंका
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि सन 2023 में कई बड़े धनकुबेर, उद्योगपति और व्यापारियों की स्थिति बिगड़ेगी और बड़े मामले सामने आएंगे। बड़े बदलाव और विवाद होने की आशंका है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि के साथ शेयर बाजार फिर से बढ़ने की भी संभावना रहेगी। इससे अर्थव्यवस्था मजबूत होने के योग बनेंगे। राजनीतिक उथल-पुथल एवं प्राकृतिक आपदाओं की आशंका बढ़ेगी। लोगों को विशेष लाभ मिलेगा। शिक्षा प्रणाली में सुधार के भी योग बनेंगे। धरना जुलूस प्रदर्शन आंदोलन गिरफ्तारियां होगी। रेल दुर्घटना होने की संभावना। महिलाओं के लिए समय शुभ नहीं है। कोई बड़ी फिल्म अभिनेत्री से दुखद समाचार। देश और दुनिया में राजनीतिक बदलाव होंगे। सत्ता संगठन में परिवर्तन होगा। आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलेगा। मनोरंजन फिल्म नाटक फैशन डांसर कॉमेडी चर्चा में रहेंगे। अचानक मौसमी बदलाव भी हो सकते हैं। बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है। सेना की ताकत बढ़ेगी। देश की कानून व्यवस्था भी मजबूत होगी। मनोरंजन फिल्म खेलकूद एवं गायन क्षेत्र से बुरी खबर मिलेगी। बड़े नेताओं का दुखद समाचार मिलने की संभावना।

राशियों को होगा फायदा
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि वृषभ, मिथुन, सिंह, तुला, मकर और कुंभ राशि के लोगों को सबसे ज्यादा शुभ फल की प्राप्ति होगी। कार्यों में अच्छी सफलताएं प्राप्त होंगी। व्यापार में मुनाफा और नौकरी में वेतन वृद्धि होने की अच्छी संभावना है। व्यापार में अच्छा मुनाफा मिलेगा

करें पूजा-पाठ और दान
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि ग्रहों के अशुभ असर से बचने के लिए हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए। हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें। भगवान शिव और माता दुर्गा की आराधना करनी चाहिए। महामृत्युंजय मंत्र और दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.