Ration Distribution Timing: सरकार ने किया ऐलान! बदला मुफ्त राशन मिलने का समय, आज सुबह से खुलेगी दुकान

Samachar Jagat | Friday, 14 Apr 2023 02:40:20 PM
Ration Distribution Timing: Government announced! Changed the time of getting free ration, the shop will open from this morning

Free Ration Policy: अगर आप भी सरकार की मुफ्त राशन योजना के तहत गेहूं और चावल लेते हैं तो एक बड़ा अपडेट आया है। शासन से राशन मिलने के समय में बदलाव किया गया है।


राशन लेने में देरी हुई तो नुकसान होगा। मौजूदा समय में यह नियम है कि कार्ड धारक को जब भी समय मिलता वह कोटेदार की दुकान पर जाकर राशन ले लेता था. लेकिन अभी ऐसा करने से नुकसान हो सकता है। सरकार ने राशन बांटने के तरीके और राशन की दुकानें खोलने के समय में बदलाव किया है.

यूपी में 15 करोड़ राशन कार्ड यूजर्स

शासन के आदेश पर 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर राशन वितरण किया जा रहा है। यानी पहले आने वाले को चावल और गेहूं के साथ बाजरा भी मुफ्त दिया जाएगा। देरी होने पर कार्डधारक को केवल चावल और गेहूं ही दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में लगभग 15 करोड़ राशन कार्ड उपयोगकर्ता हैं। नया नियम इन सभी के लिए प्रभावी होगा। राज्य में पीएचएच और अंत्योदय कार्डधारक पंजीकृत हैं। उन्हें सरकार द्वारा कभी मुफ्त तो कभी सस्ते दाम पर राशन उपलब्ध कराया जाता है।

13 से 24 अप्रैल तक राशन वितरण किया जाएगा

वर्तमान में शासन द्वारा कार्डधारियों को नि:शुल्क राशन वितरित किया जा रहा है। राशन वितरण अब अप्रैल में शुरू हो गया है। शासन के नवीन राशन वितरण के तहत 13 से 24 अप्रैल तक राशन वितरण किया जायेगा. राशन वितरण 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर नि:शुल्क दिया जाएगा। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को 14 किलो गेहूं, 20 किलो चावल और एक किलो बाजार दिया जाएगा। पीएचएच वालों को 2 किलो गेहूं, 2 किलो चावल और 1 किलो बाजरा मिलेगा। मंडी खत्म होने पर चावल की मात्रा बढ़ा दी जाएगी।

सरकार द्वारा राशन वितरण के समय में भी बदलाव किया गया है. अब राशन की दुकान सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक खोलनी होगी। इससे सभी आराम से राशन ले सकेंगे। इस बदलाव के बाद गरीब तबके के दिहाड़ी मजदूरों को राहत मिलेगी. इसके अलावा सरकार की ओर से सबसे पहले आने वालों को बाजरा दिलाने का भी प्रावधान है। अब से हर माह 13 से 24 तारीख के बीच राशन का वितरण किया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.