RBI Notification: 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने कही बड़ी बात, दिया निर्देश

Samachar Jagat | Saturday, 03 Jun 2023 02:27:03 PM
RBI Notification: RBI said a big thing regarding Rs 500 note, gave instructions

Reserve Bank Of India: केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद भारतीय मुद्रा को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं. अगर आपके पास भी है 500 रुपए का नोट तो यह आपके लिए बहुत बड़ी और जरूरी खबर है।

भारत में नोटबंदी हुई। केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद भारतीय मुद्रा को लेकर कई तरह की खबरें सामने आती रहती हैं। अगर आपके पास भी है 500 रुपए का नोट तो आपके लिए ये जरूरी खबर है। रिजर्व बैंक की ओर से 500 रुपये के नोट की जानकारी दी गई है।

बाजार में 500 रुपए के 2 तरह के नोट

500 के 2 तरह के नोट बाजार में उपलब्ध हैं और दोनों नोटों में बहुत कम अंतर है। इन दो तरह के नोटों में से एक को नकली बताया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो, वीडियो में नोट के नकली होने की बात कही गई थी। तो हम आपको बताते हैं कौन से असली नोट हैं।

क्या कहा वीडियो में?

वीडियो में कहा गया था कि आप 500 रुपये का कोई भी ऐसा नोट न लें, जिसमें हरे रंग की पट्टी आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर से होकर गुजरती हो या गांधी जी की तस्वीर के काफी करीब हो. इस वीडियो में कहा जा रहा है कि एक तरह का नोट नकली होता है. पीआईबी ने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद इसकी सच्चाई सामने आई है।

दोनों तरह के नोट असली हैं

वीडियो के फैक्ट चेक के बाद पता चला है कि ये वीडियो पूरी तरह से फेक है. बाजार में चल रहे दोनों तरह के नोट असली हैं। अगर आपके पास 500 का कोई नोट है तो घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आरबीआई ने कहा है कि दोनों तरह के नोट वैध हैं।

जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो आप बिल्कुल भी परेशान न हों। ऐसे फेक मैसेज किसी के साथ शेयर न करें। इसके अलावा आप किसी भी खबर का फैक्ट चेक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाना होगा। इसके अलावा आप वीडियो को व्हाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल: pibfactcheck@gmail.com पर भी भेज सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.