RBI Rule On 500 Rupee: बड़ा अपडेट! 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी की नई गाइडलाइन, तुरंत चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2023 02:39:56 PM
RBI Rule On 500 Rupee: Big Update! RBI issued new guideline regarding Rs 500 rupee note, check details immediately

500 रुपये पर RBI नियम: अगर आपके पास 500 रुपये के दो नोट हैं और दोनों का सीरियल नंबर एक ही है तो ऐसे में आप क्या करेंगे. इस बारे में आरबीआई के पास क्या नहीं है।


कई बार ऐसा होता है कि एटीएम से पैसे निकालते समय भी कटे-फटे या पुराने नोट मिल जाते हैं। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप आरबीआई की गाइडलाइन जरूर देखें। इससे आपकी समस्या का समाधान होगा और आपकी मुश्किलें भी दूर हो जाएंगी।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 100, 200, 500 रुपये के नोट जारी किए जाते हैं, लेकिन देश भर में नोटबंदी के बाद नोटों को लेकर कई तरह की वायरल और फर्जी खबरें सामने आती रहती हैं। अगर आप भी पुराने या कटे-फटे नोटों को बदलना चाहते हैं तो अब आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी नजदीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं। वहां आप नोट और सिक्कों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। अगर दो नोटों का सीरियल नंबर एक है तो क्या वे वैध माने जाएंगे?

इस संबंध में रिजर्व बैंक का कहना है कि यह संभव है कि दो या दो से अधिक बैंक नोटों का सीरियल नंबर एक ही हो, लेकिन या तो अलग-अलग इनसेट लेटर हों या अलग-अलग छपाई के साल हों या फिर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अलग-अलग गवर्नर हों। कर सकना। एक इनसेट लेटर एक बैंकनोट के नंबर पैनल पर छपा एक अक्षर है। नोट्स बिना इनसेट लेटर के भी हो सकते हैं।

ये हैं नकली नोटों की पहचान के तरीके

रिजर्व बैंक ने 500 के नए नोट की पहचान के लिए अपनी गाइडलाइन में बताया है कि कुछ दिनों पहले एक मैसेज में दावा किया जा रहा था कि 500 रुपये का नोट नकली है, जिसमें हरे रंग की पट्टी आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर के पास नहीं है. लेकिन गांधीजी का। चित्र के पास। पीआईबी ने इसे फर्जी बताते हुए ट्वीट किया कि दोनों तरह के नोट वैध हैं। साथ ही आरबीआई ने आम नागरिकों को 500 रुपये के असली बनाम नकली नोटों के बीच अंतर खोजने में मदद करने के लिए एक पीडीएफ भी साझा किया है।

अनफिट नोट की पहचान कैसे करें

अगर नोट बहुत ज्यादा गंदे हो गए हैं और उनमें काफी मिट्टी है तो ऐसी स्थिति में उन्हें अनफिट माना जाता है।
कई बार लंबे समय तक नोटों के इस्तेमाल की वजह से नोट ढीले या ढीले हो जाते हैं. ऐसे नोट अनफिट हो जाते हैं।
किनारे से बीच तक फटे हुए नोट अनुपयुक्त होते हैं।
अगर नोट में बने कुत्ते के कान का क्षेत्रफल 100 वर्ग मिलीमीटर से ज्यादा है तो इसे अनफिट माना जाएगा।
जिन नोटों में 8 वर्ग मिलीमीटर से बड़ा छेद होता है, उन्हें अनफिट नोट माना जाता है।
नोट में कोई भी ग्राफिक बदलाव अनफिट नोट माना जाता है।
अगर नोट पर पेन की स्याही लगी है तो यह अनफिट नोट है।
अगर नोट का रंग फीका पड़ता है तो यह अनफिट नोट है।
अगर नोट पर टेप, गोंद जैसी चीजें हैं तो ऐसे नोट को अनफिट माना जाता है।
अगर नोट का रंग बदलता है तो ऐसी स्थिति में ऐसे नोट को अनफिट माना जाता है।
जानिए क्या कहता है आरबीआई का नियम?

रिजर्व बैंक के नए नियमों के मुताबिक अगर आपके पास भी 500 रुपए के पुराने या कटे-फटे नोट हैं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। अब आप बैंक की किसी भी शाखा में जाकर ऐसे नोटों को बदलवा सकते हैं। अगर कोई बैंक कर्मचारी आपका नोट बदलने से मना करता है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। आपको यह ध्यान रखना होगा कि नोट की हालत जितनी खराब होती है, उसकी कीमत उतनी ही कम होती जाती है।

इन बातों का रखें ध्यान

आरबीआई के मुताबिक कोई भी फटा हुआ नोट तभी स्वीकार किया जाएगा जब उसका कोई हिस्सा गायब हो या जिसमें दो से ज्यादा टुकड़े हों और उसे एक साथ चिपकाया गया हो, बशर्ते कि उसका कोई जरूरी हिस्सा गायब न हो। अगर करेंसी नोट के कुछ खास हिस्से जैसे जारी करने वाले अथॉरिटी का नाम, गारंटी और प्रॉमिस क्लॉज, सिग्नेचर, अशोक स्तंभ, महात्मा गांधी की तस्वीर, वाटर मार्क आदि भी गायब हैं तो आपका नोट एक्सचेंज नहीं होगा। लंबे समय से बाजार में चलन के कारण अनुपयोगी हो चुके गंदे नोटों को भी बदला जा सकता है.

ऐसे बदल सकते हैं नोट

बता दें कि अगर आपके पास बहुत सारे जले हुए नोट हैं, या नोट एक साथ अटके हुए हैं, तो उन्हें आरबीआई ऑफिस से बदला भी जा सकता है, लेकिन बैंक उन्हें नहीं लेगा, आपको उन्हें आरबीआई के इश्यू ऑफिस ले जाना होगा। यह याद रखना होगा कि संस्था द्वारा इन बातों की निश्चित रूप से जाँच की जाएगी कि आपके नोट को हुआ नुकसान वास्तविक है और जानबूझकर क्षतिग्रस्त नहीं किया गया है।

 

rightsofemployees



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.