Recipe : ब्रेड, बटर और जैम...बच्चों का पसंदीदा ब्रेकफास्ट है, बाजार के महंगे जैम की तुलना में इस तरह घर पर बनाएं एप्पल जैम?

Samachar Jagat | Thursday, 01 Apr 2021 10:25:03 AM
Recipe: Bread, butter and jam ... Children's favorite breakfast is, how to make apple jam at home compared to the expensive jam in the market?

लाइफस्टाइल डेस्क। ज्यादातर घरों में ब्रेकफास्ट में ब्रेड, बटर और जैम पसंदीदा होता है। ऑफिस निकलते समय या फिर किसी दूसरे काम के लिए सुबह में इस्टैंट ब्रेकफास्ट के लिए हम ब्रेड, बटर और जैम को ही फर्स्ट प्रायरिटी देते हैं। सबसे ख़ास है कि ये बच्चों का भी सबसे पसंदीदा होता है। क्या आपको पता है कि आप बड़ी ही आसानी से कम खर्चे में बाजार से कहीं अधिक स्वादिष्ट जैम घर पर ही बना सकते हैं।

तो आइये आज हम आपको बताते हैं सेब का जेम बनाने का तरीका...

सामग्री
सेब- 1 किलो
चीनी पाउडर -500 ग्राम
नींबू का रस- स्वादानुसार
इलायची पाउडर- 1 चम्मच
दालचीनी पाउडर-1/2 चम्मच

जैम बनाने का तरीका
एप्पल जैम बनाने के लिए सबसे पहले आप सेब को काटकर उसमें से बीज को अलग कर लें। बीज रहित जैम बनाने से जैम सही नहीं होता। सेब से बीज निकालने के बाद सेब को एक दिन पहले से ही किसी बर्तन में पानी भरके रख दें ताकि अलगे दिन उबालने में आपको अधिक समय न लगे।

सेब एक दिन पहले पानी में रखने से टेस्टी भी लगता है क्योंकि यह हल्का नरम हो जाता है। अगले दिन इसी बर्तन को गैस पर रखें और सेब को नरम होने तक अच्छे से उबाल लें। उबलने के बाद पानी से सेब को निकालकर मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लें।

इधर आप एक पैन में चीनी पाउडर को डालें. कुछ देर बाद पैन से पीसे हुए सेब को भी डालें और 5-6 मिनट अच्छे से पका लें। 5 मिनट बाद आप इसमें नींबू का रस, इलायची पाउडर और दालचीनी पाउडर को डालकर एक बार अच्छे से चला दें। लगभग 5 मिनट पकने के बाद गैस को बंद कर दें और ठंडा होने के बाद किसी बोतल में भरकर आराम से फ्रिज में रख दें और नाश्ते में लिए निकालकर खाते रहें।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.