Recipe : कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बढ़ाने और बॉडी को डिटॉक्स करने वाली डाइट पर करें फोकस, इस तरह बनाएं गुजराती खिचड़ी, कोरोना रहेगा कोसों दूर, नोट करें रेसिपी

Samachar Jagat | Wednesday, 05 May 2021 12:02:06 PM
Recipe: Focus on diet that increases immunity and detox the body in the coronary, make Gujarati khichdi in this way, corona will be far away, note the recipe

लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस के कारण वर्तमान समय में ज्यादातर लोग अपने खानपान को एनर्जेटिक बनाने में लगे हैं। डाइट पर खास फोकस किया जा रहा है। इम्यूनिटी बढ़ाने और बॉडी को डिटॉक्स करने वाली डाइट पर इस समय ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। आज हम आपको रेसिपी सेक्शन में एक खास रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जो वेट लॉस के साथ-साथ आपके शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करेगी। गुजराती खिचड़ी इन सब मायने में खास है। ये आपके शरीर को ऊर्जा भी देगी साथ ही कोरोना जैसे वायरस से भी दूर रखेगी। 

तो आइये जानते हैं गुजराती खिचड़ी बनाने की रेसिपी के बारे में...

सामग्री  

-2/3 कप चावल
-1/3 मूंग दाल
-3 1/2 पानी 
-1/4 टीस्पून हल्दी 
-पाउडर
-नमक स्वादानुसार
-4-5 कली लहसुन
-1/4 टीस्पून राई1/2 टीस्पून
 -जीरा 4-5 करी पत्ते
-1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
-1 टेबलस्पून तेल

गुजराती खिचड़ी बनाने का तरीका इस प्रकार है...

सबसे पहले दाल और चावल को कई बार पानी से धोकर साफ कर लें। मीडियम आंच पर प्रेशर कूकर में दाल, चावल, हल्दी पाउडर, नमक और पानी डालकर 4 सीटी आने तक पकाएं। मीडियम आंच पर पैन में तेल गरम करने के लिए रख दें। कूकर का प्रेशर खत्म होने के बाद ढक्कन खोलकर खिचड़ी को बर्तन में निकाल लें।

मध्यम आंच में एक तड़का पैन में तेल गरम कर राई और जीरे का तड़का लगाएं। फिर लहसुन डालकर हल्का भून लें। करी पत्ता और लाल मिर्च पाउडर डालकर हल्का भून लें। तड़के को खिचड़ी पर डालकर मिक्स कर दें। लीजिये तैयार है आपकी गुजराती खिचड़ी। अब गर्मागर्म तैयार खिचड़ी को आप टेस्ट कर सकते हैं। 
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.