Recipe : मिठाई बनाकर थक चुके हैं तो घर पर बिना ओवन की मदद से ऐसे बनाएं ब्लैक फॉरेस्ट केक, जानिये ये आसान रेसिपी?

Samachar Jagat | Sunday, 28 Mar 2021 06:49:58 PM
Recipe: If you are tired of making sweets, then make black forest cake at home without the help of oven, know this easy recipe?

लाइफस्टाइल डेस्क। चॉकलेट हम सभी को बहुत अच्‍छी लगती है। मीठा और थोड़ा सा कसैलापन लिए चॉकलेट का स्वाद वाकई अलग होता है. ऐसे में क्यों ना आप होली पर अपने हाथों से प्‍यार की मिठास घोल कर घर पर ही बनाएं ब्लैक फॉरेस्ट केक। ब्लैक फॉरेस्ट केक बेहद आसान है और यह कम समय में ही बन जाता है।

तो आइए आज होली के मौके पर जानते हैं बिना ओवन के ब्लैक फॉरेस्ट केक बनाने का तरीका....

सामग्री
1 कप मैदा
1/4 कप कोको पाउडर
1 1/4 टी स्पून बेकिंग पाउडर
1/4 कप मक्खन
3/4 कप कैस्टर शुगर
1/4 कप पानी
2 कप अंडे
1/2 टी स्पून वनीला एसेंस
1/8 टी स्पून नमक
6 इंच का गोलाकार बेकिंग टिन

ब्लैक फॉरेस्ट केक बनाने का तरीका
ब्लैक फॉरेस्ट केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में मैदा, कोको पाउडर और बेकिंग पाउडर को छलनी से छान लें। इसके बाद इसमें बटर, पिसी हुई चीनी, नमक, पानी और वनीला एसेंस को डालकर अच्छे से फेंट लें, ताकि इस मिश्रण में कोई भी गांठ बाकी न रहे। अब इस मिश्रण में अंडे फोड़कर डाल लें और चमचे से मिश्रण को तब तक चलाएं जब तक कि यह एकदम स्मूद न हो जाए।

अब बटर से इसकी ग्रीसिंग करें। इसके बाद इसमें केक के लिए तैयार किया गया मिश्रण डालें। इसके बाद कूकर को आंच पर चढ़ाएं। इसे कम से कम 4 मिनट तक फुल आंच पर गर्म करें। इसके बाद बेकिंग टिन को कूकर में रख दें। कूकर खाली ही रहेगा।

अब एकदम कम आंच पर केक को धीमे धीमे तैयार होने दें। इसमें लगभग 30 मिनट तक का समय लग सकता है। लीजिए तैयार हो चुका है आपका ब्लैक फॉरेस्ट केक। होली को इस ब्लैक फॉरेस्ट केक के साथ यादगार बना लें।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.