Recipe : मीठे के साथ कुछ चटपटा भी जरूरी है, इसलिये इस बार होली पर ऐसे बनाएं दही गुजिया, ये है रेसिपी?

Samachar Jagat | Friday, 26 Mar 2021 02:50:27 PM
Recipe: It is important to have some spicy with sweet, so this time make curd gujiya on Holi, this is the recipe

लाइफस्टाइल डेस्क। होली का त्योहार बिना रंग और गुजिया के अधूरा है। घरों में होली आने से कई दिन पहले ही अलग-अलग तरह की गुजिया बननी शुरू हो जाती हैं। आपने अब तक होली पर मावा, सूजी यहां तक की चॉकलेट गुजिया का भी स्वाद चख लिया होगा लेकिन आज आपको बताते हैं गुजिया की एक नई रेसिपी, नाम है दही गुजिया।

तो आइए आज जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह होली स्पेशल गुजिया... 

सामग्री
-200 ग्राम उड़द दाल
-1/3 टी स्पून नमक
-25-39 किशमिश
-1 टेबल स्पून बादाम सिल्वर
-15 काजू, टुकड़ों में कटा हुआ
-2 टेबल स्पून कद्दूकस किया हुआ खोया
-4 टेबल स्पून तेल
-4 कप दही
-स्वादानुसार नमक
-1 कप हरी चटनी
-1 कप मीठी चटनी
-1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-2 टी स्पून जीरा
-2 टी स्पून चाट मसाला

दही गुजिया बनाने का तरीका
दही गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले दाल को धोकर रातभर भिगोकर अलग रख दें। सुबह दाल का पानी निकालकर उसे पीस लें। दाल में बिना पानी मिलाएं उसका एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब एक बाउल में दाल का पेस्ट निकालकर हाथ से फेंट लें। गुजिया का मिश्रण तैयार है। इसमें काजू, किशमिश, खोया और बादाम डालकर मिक्स करें।एक सीधी प्लेट में गीला कपड़ा फैलाएं और नींबू के साइज़ के बराबर दाल का मिश्रण रखें।

2.5 -3 इंच फ्लैट डिस्क बना लें और इसमें नट्स रखें और फोल्ड कर दें और कपड़े की साइड पलट दें। एक पैन में तेल गर्म करें गुजिया को दोनों तरफ से ब्राउन होने तक फ्राई करें।

सूती कपड़े में दही को बांधकर कुछ देर के लिए लटका दें। दही को फेंट लें और इसमें नमक मिलाएं। एक गहरा बर्तन लें और इसमें पानी के साथ नमक डालें। अब सभी गुजिया को पानी में भिगो दें। जब गुझिया पानी में 15.20 मिनट बाद तैरने लगे तो उन्हें बाहर निकाल लें और हल्के हाथों से दबाकर पानी निचोड़ लें। सर्विंग प्लेट में दही के साथ गुजिया को लगाएं। हरी चटनी और मीठी चटनी फैलाएं और भूना जीरा, लाल मिर्च पाउडर, काला नमक और चाट मसाला डालें।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.