Recipe : होली पर रंग के साथ मिठास का संग भी होना जरूरी है, रिश्तों में मिठास लाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं रसगुल्ला, ये है आसान रेसिपी?

Samachar Jagat | Friday, 26 Mar 2021 12:40:51 PM
Recipe: It is important to have sweetness with color on Holi, to make sweetness in relationships, make rasgulla at home, is this easy recipe?

लाइफस्टाइल डेस्क। होली में रंगों के साथ मिठास की एक अलग ही परम्परा है। होली पर कई मीठे पकवान बनाए जाते हैं, अगर आप भी कोई मिठाई बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो रसगुल्ले बेस्ट ऑप्शन है। रसगुल्ले के साथ आपको ये फायदा मिलेगा कि इसे आप चार से पांच दिन तक फ्रीज में रख सकते हैं। मानलो आप का मन होली पर खाने का नहीं है और अगले दिन आपको खाने का मन हो। तो आप फ्रीज से निकालकर इसका आनंद उठा सकते हैं।

तो आइए आज जानते हैं आखिर कैसे बनाए जाते हैं रसगुल्ले...ये है आसान रेसिपी...

सामग्री
2 लीटर दूध फुल क्रीम
2 नींबू का रस
2 टीस्पून अरारोट
1/2 टीस्पून इलायची पाउडर
4 कप चीनी
2 से 3 कप पानी

बनाने का तरीका
दूध को एक भारी तले वाले बर्तन में गर्म करें। दूध में उबाल आने के बाद, गैस बंद कर दें। जब दूध थोड़ा ठंडा हो जाए, तो इसमें नींबू का रस थोड़ा-थोड़ा डालते हुए एक बड़े चम्मच से चलाएं। जब दूध पूरा फट जाए। तो उसे एक साफ कपड़े में छानकर, ऊपर से ठंडा पानी डाल दें। इससे रसगुल्लों में नींबू का स्वाद नहीं आएगा।

अब कपड़े को बांधकर उसे अच्छी तरह दबाएं, ताकि फटे हुए दूध का सारा पानी निकल जाए। रसगुल्लों के लिए पनीर तैयार है। इसके बाद पनीर को किसी थाली में निकाल लें और इसे कद्दूकस या हाथों से अच्छी तरह मैश करके आटे की तरह गूंद कर चिकना करें। फिर पनीर में अरारोट मिक्स करके उसे 4 से 5 मिनट और मैश करें और गूंदकर चिकने आटे की तरह तैयार कर लें। इस तरह रसगुल्ला बनाने के लिए मिश्रण तैयार करें।

अब मिश्रण में से थोड़ा-थोड़ा भाग हाथों में लेकर, उसे गोल शेप देकर एकदम छोटे-छोटे बॉल तैयार करके एक प्लेट में रखते जाएं। जब सारी सामग्री से बॉल तैयार हो जाएं, तो इनको एक गीले कपड़े से ढक कर रख दें। रसगुल्लों की चाशनी बनाने के लिए एक भगोने में चीनी और 2 कप पानी डाल कर गैस पर गर्म करने रख दें। चाशनी में उबाल आने के बाद, प्लेट में रखे तैयार रसगुल्ले इसमें डाल दें। भगोने को एक प्लेट से ढक दें। रसगुल्ला और चाशनी तेज आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकाएं। कुछ देर में चाशनी गाढ़ी होने लगेगी, तो उसमें एक बड़े चम्मच से थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते रहें।

ध्यान रखें कि चाशनी में हमेशा उबाल आता रहे। इस तरह चाशनी में सिर्फ 1 से 2 कप तक पानी डालें, और खुशबू के लिए उसमें इलायची पाउडर मिक्स कर दें। रसगुल्ले पकने के बाद फूल कर दुगने हो जाएंगे, तब गैस बंद कर दें। फ्रि‍ज में ठंडाकर पिस्ता से गार्निश कर सर्व करें।          



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.