Recipe : किचन में मौजूद मसालों से बनाएं मजेदार भरवां बैंगन, बैंगन न खाने वाले भी चाटते रह जाएंगे अंगुलियां, ये है आसान रेसिपी?

Samachar Jagat | Thursday, 08 Apr 2021 04:00:01 PM
Recipe: Make fun stuffed brinjals with spices present in the kitchen, even those who do not eat brinjal will continue to lick their fingers, is this easy recipe?

लाइफस्टाइल डेस्क। बैंगन की सब्जी वैसे तो कई लोगों को पसंद नहीं होती है लेकिन बैंगन को बनाने का तरीका होना चाहिये। यदि आप इसे कुछ डिफरेंट तरीके से रेसिपी करते हैं तो फिर ये बड़ा जायकेदार लगता है। इसका जायका सभी को भाता है फिर चाहें इसे अकेले बनाया जाए या फिर आलूओं के साथ, लेकिन भरवां मसालेदार बैंगन का मजा ही कुछ और है। आपके किचन में मौजूद मसालों से आप मजेदार भरवां बैंगन बना सकते हैं।

तो आइए आज जानते हैं मसालेदार टेस्टी भरवां बैंगन बनाने की रेसिपी...

सामग्री
बैंगन- 400 ग्राम
सरसों का तेल- 4 बडे़ चम्मच
प्‍याज- एक पिसी हुई
लहसुन- 5 कलियां पिसी हुई
अदरक- 1 इंच (पिसी हुई)
गरम मसाला चुटकी भर (सूखा पिसा हुआ)
हरा धनिया- 3 चम्‍मच (बारीक कटा हुआ)
हल्दी पाउडर- ⅓ छोटा चम्मच
लाल मिर्च - ⅓ छोटा चम्मच
धनिया पाउडर- 2 छोटे चम्मच
सौंफ पाउडर- आधा छोटा चम्मच
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
हींग- 1 चुटकी
नमक- स्वादानुसार
आमचूर पाउडर- ½ छोटा चम्मच

बनाने का तरीका
सबसे पहले बैंगन को धोकर इन पर 4 कट इस तरह लगाएं कि इनका डंठल वाला भाग जुड़ा रहे। अब एक बर्तन में एक चम्‍मच तेल डालें और इसमें धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, हल्‍‍‍दी पाउडर, प्‍याज, अदरक और लहसुन का पेस्‍ट, हरी मिर्च, नमक और अमचूर पाउडर सभी मसालों को डालें और इन्‍हें अच्‍छी तरह भून लें।

बैंगन में भरने के लिए आपका मसाला तैयार है। अब इस भुने मसाले को चम्‍मच की मदद से कटे हुए बैंगन में भर लें। इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर गरम करें। अब इसमें जीरा डालें। इसके बाद इसमें एक एक करके बैंगन भी डालते जाएं और इन्‍हें तेल में पकने दें।

अगर बैंगनों में भरने से मसाला बच गया हो तो उसे भी इन बैंगनों पर डाल दीजिए। इसके बाद इसे ढक दें और पकने दें। इसे धीमी आंच पर कुछ देर पकाएं। मगर बीच-बीच में बैंगन को चेक करते रहें और पलटते रहें। जब ये पक जाएं तो इस पर कटा हुआ हरा धनिया डालें और सर्व करें। 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.