Recipe : बनाए अब घर पर ट्राई करे इडली मंचूरियन बनाने की रेसिपी

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Jun 2022 04:09:00 PM
Recipe :  Now try the recipe of making Idli Manchurian at home

यदि आप साउथ इंडियन और  चाइनीज  दोनों तरह के व्यंजन पसंद करते हैं और आप इस उलझन में हैं कि नाश्ते या शाम के नाश्ते के लिए कौन सा व्यंजन तैयार किया जाए, तो यहाँ आपके लिए एक  रेसिपी लाए है।   

 हम आपको इडली मंचूरियन बनाने की रेसिपी बताएंगे। इस डिश की खासियत यह है कि आप सुबह के नाश्ते में बनी इडली को शाम के नाश्ते में चाइनीज डिश के तौर पर परोस सकते हैं.

सामग्री:

इडली के लिए:
 

1. ½ कप कीमत

2. ½ कप उड़द की दाल

3. ½ बड़ा चम्मच मेथी दाना

4. नमक स्वादानुसार

मंचूरियन के लिए:

1. पकी हुई इडली - 12 बड़े टुकड़ों में कटी हुई

2. कटी हुई पत्ता गोभी - 1 कटोरी

3. शिमला मिर्च - 1 कटी हुई

4. प्याज - 2 कटा हुआ

5. हरा प्याज - 2-4 स्टैंड कटा हुआ

6. अदरक - 1 छोटा चम्मच कटा हुआ

7. लहसुन - 1 छोटा चम्मच कटा हुआ

विज्ञापन
8. हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई

9. सोया सॉस - 2 चम्मच

10. चिली सॉस - 1 बड़ा चम्मच

11. टमाटर सॉस - 1 बड़ा चम्मच

12. मक्के का आटा - 1½ बड़ा चम्मच

13. रिफाइंड तेल - 8 बड़े चम्मच

14. नमक - स्वादानुसार

प्रक्रिया:

Step 1: सबसे पहले चावल और उड़द की दाल को धो लें। फिर मेथी दाना डालें। इसे 4 से 6 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर उसमें से पानी निकाल कर बारीक पीस लें।

स्टेप 2: बैटर को एक बड़े बाउल में डालें और अच्छी तरह फेंट लें। सुनिश्चित करें कि स्थिरता मोटी है।

स्टेप 3: अब इडली बैटर को अच्छी तरह से किण्वित करने की जरूरत है। इसके लिए बैटर को गर्म जगह पर रख दें. बैटर के फूलने के बाद इसमें नमक डालें और अच्छी तरह मिला लें।

स्टेप 4 : इडली स्टैंड को तेल से ग्रीस कर लें और बैटर से भरी एक कलछी लें और इडली के सांचे में भर दें. इडली स्टीमर में 1 कप पानी डालकर उबाल आने दें। इडली स्टैंड को अंदर रखिये और ढक्कन बंद कर दीजिये. इडली को 8-10 मिनट तक स्टीम करें।

 
स्टेप 5: इडली स्टैंड को स्टोव से हटाने से पहले भाप निकलने तक प्रतीक्षा करें। 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर इडली को निकालने के लिए एक तेज चाकू का उपयोग करें।

Step 6: इडली को मोटे टुकड़ों में काट लें। आप चाहें तो इसे पूरा छोड़ भी सकते हैं. एक पैन में 2 टेबल स्पून रिफाइंड तेल गरम करें और इडली को धीमी आंच पर कुरकुरा होने तक छोड़ दें। इडली को तब तक तलें जब तक सभी टुकड़े दोनों तरफ से सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं। सारी इडली को प्लेट में निकाल कर रख लीजिये.

Step 7: जब सारी इडली फ्राई हो जाए तब उसी पैन में बचा हुआ तेल डालकर उसमें अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर टॉस करें. सभी सॉस को एक साथ मिक्स में डालें। आंच धीमी रखें।

Step 9: मक्के के आटे में आधा कप पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें और मसालेदार चटनी में मिला दें। ध्यान रहे कि मक्के के आटे के मिश्रण में कोई गुठलियां ना रहे. इसे मध्यम आंच पर 1 मिनट तक पकने दें। नमक स्वादानुसार समायोजित करें।

विज्ञापन
सेट 10: तली हुई इडली डालें और इसे मंचूरियन सॉस में दोनों तरफ से लपेटने दें। अंत में हरे प्याज से सजाकर इडली मंचूरियन को गरमागरम परोसें।

इस स्वादिष्ट रेसिपी को घर पर ट्राई करें। इसे तैयार होने में 30 मिनट का समय लगता है।
 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.