Recipe Tips : प्रसाद रेसिपी जो आप घर पर आसानी से बना सकते हैं, जानें क्लिक कर

Samachar Jagat | Saturday, 17 Sep 2022 02:59:20 PM
Recipe Tips : Know the Prasad recipe that you can easily make at home by clicking

भारत कई त्योहारों का घर है। इन दिनों भक्तों द्वारा भगवान को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए कई अनुष्ठान किए जाते हैं। भले ही उपासक व्रत रखते हैं और परान आने तक कुछ भी नहीं खाते हैं, वे विशेष भोजन तैयार करते हैं। आज हम ऐसे प्रसादों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं।

मोहन भोग 

मोहन भोग को निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होती है: सूजी, चीनी, दूध, पानी, घी, किशमिश, तेज पत्ते, इलायची पाउडर, केसर और काजू। इस प्रसाद को  स्वादिष्ट बनाने के लिए एक पैन में चीनी, दूध, पानी, इलाइची पाउडर और केसर मिला लें। स्टोव को तब तक गर्म होने दें जब तक कि सब कुछ पिघल न जाए। सूजी डालें। इसके बाद धीरे-धीरेसे  दूध डालें। गैस बंद करने से पहले इस मिश्रण को लगातार चलाते रहें। एक दूसरे पैन में किशमिश और काजू को घी में भून लें।
मोहन भोग को  काजू,किशमिश और बादाम से गार्निश करें । 

सूजी हलवा

एक बड़ा पैन लें और उसमें घी डाल लें। जब यह गर्म हो जाए तो इसमें सूजी डालकर अच्छी तरह से भून लें। जब सूजी का टेक्सचर बदल जाए तो इसमें चीनी और सूखे मेवे डालकर अच्छी तरह मिला लें। आखरी में 2-5 बूंद पानी डालना न भूलें।

माखन मिश्री

भगवान कृष्ण को  मक्खन के प्रति  प्रेम हैं।  उन्हें 'माखन चोर' के नाम से भी  जाना जाता है । आप भगवान कृष्ण को माखन मिश्री का भोग लगा सकते हैं। यह व्यंजन बनाने में बेहद आसान है आपको बस एक कटोरी मक्खन में पिसी हुई मिश्री को मिलाना है। दोनों सामग्री को मिलाने के बाद इसमें अच्छी मात्रा में गंगा जल डालें और इसे सूखे मेवों से गार्निश करें ।

चरणामृत

एक और आसानी से बनने वाली प्रसाद रेसिपी है चरणामृत। इसे बनाने के लिए जरुरी सामग्री की जरूरत हैं दूध, शहद, तुलसी के पत्ते, गंगाजल और दही। एक बड़े कटोरे का उपयोग करें, सभी सामग्रियों को मिलाएं और एक सजातीय स्थिरता प्राप्त होने तक अच्छी तरह से हिलाएं। एक बार जब तरल गाढ़ा हो जाए, तो इसे कटे हुए बादाम, किशमिश और काजू से गार्निश करें।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.