Recipe Tips: ऐसे बनाए पंजाबी स्टाइल दम आलू की सब्जी, जरूर आएगी पसंद

Samachar Jagat | Saturday, 25 Feb 2023 02:24:09 PM
Recipe Tips: This is how to make Punjabi style Dum Aloo curry, you will definitely like it

इंटरनेट डेस्क। शादी हो या फिर हम जब खाना खाते है तो सबसे पहले एक ही बात पूछते है और वो ये की सब्जी क्या बनी है। अगर सब्जी स्वादिष्ट बनी होगी तो आप खाना भी ढ़ंग से खा पाते है। ऐसे में आज हम आपकों एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे है जो हर किसी को पंसद आएगी और वो है पंजाबी स्टाइल दम आलू। तो जानते है रेसीपी।

सामग्री

आलू (छोटे आकार के) - 500 ग्राम
टमाटर कटे - 3 कप
प्याज कटे - 2 कप
दालचीनी - 2 टुकड़े
ताजा क्रीम - 3 टेबलस्पून
चीनी - 1/2 टी स्पून
इलायची - 2
हरी मिर्च - 3
हरा धनिया - 3 टेबलस्पून
कश्मीरी लाल मिर्च - 6
काजू के टुकड़े - 1/2 कप
तेल - जरूरत के अनुसार
नमक - स्वादानुसार
सौंफ - 2 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
लहसुन - 10 कलियां
जीरा - 1 टी स्पून
लौंग - 5

विधि

आपकों पंजाबी स्टाइल दम आलू बनाने के लिए टमाटर, प्याज, हरी मिर्च और हरी धनिया साफ करना है औ साथ ही काट लना है। अब एक कड़ाही में टमाटर के टुकड़े और थोड़ा सा पानी डालकर गर्म करें। टमाटर को 10 मिनट तक पकाने के बाद ठंडा होने दें। अब उबले टमाटर को मिक्सर जार में डालें और पीसकर उसकी सॉफ्ट प्यूरी तैयार कर लें।

इसके बाद प्याज का पेस्ट तैयार कर लें। कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें इलायची, दालचीनी और लौंग डालकर भून लें। अब इसमें प्याज का पेस्ट डालें इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर पकने दें।

अब आपकों आलू को तेल में डालकर  फ्राई करना है। ग्रेवी के लिए चीनी, ताजा क्रीम और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स करना है। अब आपकों कड़ाही को ढककर 3-4 मिनट तक छोड़ देना है। पंजाबी स्टाइल दम आलू बनकर तैयार है। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.