Recipe: घर पर तिब्बती स्ट्रीट डिश लाफिंग बनाने की विधि

Samachar Jagat | Thursday, 10 Jun 2021 01:03:39 PM
Recipe to prepare Tibetan street dish Laphing at home

लैपिंग या लाफिंग एक प्रसिद्ध तिब्बती व्यंजन है। यह मूंग के स्टार्च से बनाया जाता है और स्वाद में तीखा होता है। इस रेसिपी में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली सामग्री जैसे तिल का तेल, सोया सॉस, सिरका और हरे प्याज़ हैं। यह व्यंजन आम तौर पर मूंग नूडल्स के साथ बनाया जाता है और इसमें हरी प्याज की चटनी होती है।

विधि


 
* २ कप मैदा लें और उसमें थोड़ा पानी डालकर नरम और लचीला आटा गूंथ लें। इसे तब तक गूंधें जब तक आपको मनचाहा बनावट न मिल जाए।

* 1 कप पानी लें और आटे को हाथ से मसलते हुए आटे पर डालना शुरू करें ताकि स्टार्च निकल जाए।

* आटे पर पानी डालकर 3-4 बार निचोड़ें ताकि उसमें से सारा स्टार्च निकल जाए।

* उस पानी को एक कांच के कटोरे में डालें और इसे बिना हिलाए 6-7 घंटे के लिए आराम दें, ताकि स्टार्च कटोरे के नीचे जमा हो जाए।

*आटा लेकर एक बार धो लें। इसे फिर से थोडा़ गूंद लें और फिर इसमें 2 टेबल स्पून यीस्ट डाल दें.

* अब इसे अच्छी तरह मिला लें और फिर आटे को तेज आंच पर 10 मिनट के लिए भाप में पका लें, ताकि लैपिंग के लिए भरावन तैयार हो जाए।

* ठंडा होने पर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर एक तरफ रख दें।

*अब मिर्च का तेल तैयार करें, 5-6 टेबल स्पून लाल मिर्च के गुच्छे नमक के साथ मिलाएं और उन्हें एक तरफ रख दें। एक पैन में तिल का तेल गरम करें और उसमें 1 स्टार ऐनीज़, 1 तेज़ पत्ता और 3-4 काली मिर्च डालें।

*एक बार जब तेल सभी स्वादों को सोख ले, तो इसे छान लें और इसे चिली फ्लेक्स में मिला दें। लैपिंग के लिए ड्रेसिंग बनाने के लिए, कुछ अदरक और लहसुन को कुचलकर 10 मिनट के लिए पानी में भिगो दें।

* एक कटोरी लें, उसमें 2 टीस्पून सोया सॉस, 1 टीस्पून राइस वाइन विनेगर, कुछ हरे प्याज के पत्ते, कुछ तिल का तेल और अदरक और लहसुन का पानी डालें। अच्छी तरह मिलाएं और एक तरफ रख दें।

* स्टार्च को ध्यान से पानी से अलग करें और उसमें कुछ पीला फ़ूड कलर मिलाएँ। स्टार्च को एक प्लेट में निकाल कर गोल आकार में फैला लें।

* इसे 4-5 मिनट के लिए भाप दें और ठंडा होने दें। लैपिंग को परोसने के लिए, फिलिंग के बाद उबले हुए स्टार्च पर कुछ तैयार मिर्च का तेल फैलाएं।

* इसे कसकर रोल करें और इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। ऊपर से तैयार ड्रेसिंग डालें और परोसें।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.