Recipe: घर पर छोले भटूरे को ट्राई, जानें रेसिपी

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2022 03:43:44 PM
 Recipe: Try Chole Bhature at home, know the recipe

 छोले भटूरे बच्चो से लेकर बड़ो तक को पसंद होते है। छोले भटूरे स्वाद से भरपूर होते है। आज हम आपके लिए लेकर आए है छोले भटूरे की रेसिपी। 

सामग्री

2 कप रात भर भिगोए हुए चने
2 कटे हुए प्याज
1/4 कप टमाटर प्यूरी
1 छोटा स्पून धनिया पाउडर
5 लौंग गार्लिक 
1/2 स्पून हल्दी
1 1/2 छोटा स्पून चना मसाला पाउडर
1 छोटा स्पून जीरा
1 बड़ा स्पून जिंजर 
3 बड़े स्पून प्याज का पेस्ट
नमक जरूरतानुसार 
1 छोटा स्पून गरम मसाला पाउडर
1 छोटा स्पून लाल मिर्च पाउडर
 1 कप मैदा
3 स्पून दही 
 रिफाइंड तेल 
नमक जरूरतानुसा
1/4 स्पून गेहूं का आटा
गार्निशिंग के लिए
2 बड़े स्पून कटी हुई धनिया पत्ती

विधि :
छोले को रात भर या 6-8 घंटे के लिये पानी में भिगो दे।  फिर एक प्रेशर कुकर को तेज आंच पर रखें और उसमें भीगे हुए चनों को स्वादानुसार नमक और 1 टी बैग के साथ डालें या 2-3 चायपत्ती भी डाल कर कपड़े में लपेट लें। छोले को 15-20 मिनिट तक पकाए। 
 
एक पैन को हल्की आंच पर रखें और उसमें थोड़ा सा तेल गर्म करें। पैन में जीरा और कटा हुआ प्याज डालें। प्याज को गोल्डन होने तक भूनें, फिर लहसुन, अदरक और प्याज का पेस्ट डालें। कुछ सेकंड के लिए सामग्री को भूनें जब तक कि लहसुन की कच्ची महक न चली जाए और फिर टमाटर प्यूरी डालें।

जब तेल अलग हो जाए तो हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और चना मसाला डालें।  टमाटर-प्याज के मिक्सचर को और 2 मिनट तक पकाएं, और फिर पके हुए छोले को थोड़े से पानी के साथ डालें। मसाले को छोले में अच्छे से  मिलाए।  नमक को चैक कीजिए और कुछ मिनिट के लिए पकाए ।  
 
अब भटूरे बनाने के लिये एक लोई गूंथने वाली प्लेट में मैदा या मैदा और मैदा या आटा एक साथ मिलाए और फिर इसमें नमक और तेल डालें अच्छी तरह मिलाएं। मैदे के मिक्सचर में दही डालकर अच्छी तरह आटा गूंथ लें। थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ सकते हैं। जब यह हो जाए, तो आटे को किचन टॉवल से ढक दें और इसे उठने दें।

अब एक कढ़ाई को तेज आंच पर रखें और इसी बीच आटे से बराबर मात्रा में आटा लेकर बड़े आकार की पूरियां बेल लें। जब तेल गरम हो जाए तो इन भटूरों को तेल में डालें और डीप फ्राई करें।  फिर एक प्लेट लें और छोले भटूरे को गरमागरम परोसें!



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.