Recipe : गर्मियों में आइसक्रीम की जगह ट्राई करें ये देसी ऑप्शन, इस तरह घर पर ही बनाएं लौकी की ठंडी-ठंडी खीर, रेेसिपी देखें

Samachar Jagat | Sunday, 21 Mar 2021 04:21:41 PM
Recipe: Try this desi option instead of ice cream in summer, make cold gourd pudding at home like this, check out the recipe

लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मियों में आइसक्रीम सभी को पसंद होती है लेकिन अगर आप आइसक्रीम की जगह कोई और देसी ऑप्शन तलाश रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं लौकी की खीर, जिसे आप फ्रिज में ठंडा करके भी खा सकते हैं। हैदराबाद में लौकी की खीर काफी मशहूर है।

तो आइये आज रविवार को जानते हैं कि आखिर लौकी की खीर कैसे बनाई जाती है...
 

सामग्री
250 ग्राम लौकी
1 लीटर दूध
1/2 कप चीनी
1/4 कप साबूदाना
1/4 टीस्पून इलायची पाउडर
2 टीस्पून चिरौंजी
एक चुटकी ग्रीन फूड कलर
2 टेबलस्पून काजू का पेस्ट
2 टेबलस्पून बादाम कटे हुए
2 टेबलस्पून घी

बनाने का तरीका
सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर साबूदाना 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। मीडियम आंच पर पैन में दूध गरम करने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आ जाए तब गैस को धीमा कर दूध को गाढ़ा होने तक पकाएं।

इस बीच लौकी को छीलकर चारों ओर से कद्दूकस कर लें और इसका अंदर का मुलायम भाग अलग कर दें। दूसरी तरफ मीडियम आंच पर पैन में 2 चम्मच घी गरम करने के लिए रखें। इसमें लौकी डालकर चलाते हुए 5 मिनट तक भून लें। लौकी के नरम होने पर गैस बंद कर दें।

दूध के गाढ़ा होने पर इसमें साबूदाना डालकर 10 मिनट पकाएं। बीच-बीच में चलाते रहें। तय समय के बाद दूध में भुनी हुई लौकी और काजू का पेस्ट डालकर मिक्स करें और 10-12 मिनट तक पकाएं। ध्यान रहे बीच-बीच में खीर को चलाते रहें ताकि यह बर्तन के तले पर न लग जाए। 10 मिनट बाद खीर में इलायची पाउडर, कटे हुए बादाम, चिरौंजी, ग्रीन फूड कलर और चीनी मिलाकर इसके घुलने तक पकाएं। जब चीनी अचछी तरह से घुल जाए तब गैस बंद कर खीर को 2-3 मिनट के लिए ढककर रख दें। और इस तरह आपकी लौकी की खीर बनकर तैयार है। मजे से इसका आनंद लें।
 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.