Recipe : सर्दियों की शुरुआत के साथ ही गाजर के हलवे की महक आपको भी आ रही होगी, तो चलिये आज मिलकर इस तरह बनाते हैं गाजर का हलवा, जानें रेसिपी ?

Samachar Jagat | Monday, 06 Dec 2021 02:13:58 PM
Recipe : With the onset of winter, you will also be getting the smell of carrot halwa, so let's make this way together today, know the recipe?

लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों की शुरुआत के साथ ही बाजार में लाल-लाल गाजर की आवक शुरू हो जाती है। वहीं मिठाइयों की दुकानों पर सर्दियों के सीजन की सबसे अच्छी स्वीट्स की बात की जाये तो ये गाजर का हलवा ही होती है। कई लोग घर पर भी गाजर का हलवा बनाना पसंद करते हैं। तो आइये आज हम आपको रेसिपी सेक्शन में बताएंगे कि गाजर का हलवा कैसे बनाया जाता है?

गाजर का हलवा बनाने के लिए सामग्री ( दो से चार लोगों के लिए) 

-गाजर - 4-6 

-एक कप दूध 

-आधा कप चीनी 

-बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता इलायची (औसत मात्रा में) 

-आधा कप खोया (मावा) 

-एक चौथाई कप घी 

-एक बड़ा चम्मच सूखे मेवे 

गाजर का हलवा बनाने का तरीका इस प्रकार है...

गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आपको गाजर को अच्छी तरह पानी से धोना पड़ेगा ताकि इनमें लगी मिट्टी या अन्य चीजें साफ हो जाएं। इसके बाद सभी गाजरों अच्छे से कद्दूकस करें। इसके बाद एक कड़ाही में दूध डालें। दूध को पहले अच्छी तरह पकाएं। करीबन 10 से 15 मिनट तक दूध के अच्छे से पकने े बाद उसमें अब कद्दूकस किया गया सारा गाजर डाल दें और धीमी धीमी आंच में पकने दें। 

10 से 15 मिनट की कुंकि में गाजर का पानी सूख जाए और दूध गाढ़ा होकर अच्छे से गाजर में मिक्स हो जाएगा। इसके बाद आप इसमें चीनी मिला सकते हैं। गाजर में जब चीनी अच्छी तरह घुल जाएं तो इसमें सारे मेवे डाल दें और खोया भी। 10 से 15 मिनट पकाने के बाद इसमें अब आप सूखे मेवे मिलाएं। कुछ देर और पकाएं और गैस बंद कर दें। इसके बाद सुकूं से परिवार के साथ बैठकर आनंद लें गर्मागर्म गाजर के हलवे का....



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.