Recipe : आटे का हलवा तो खाते ही रहते हो, आज ट्राई करो गेहूं के दूध का हलवा, ये है आसान रेसिपी?

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Apr 2021 02:36:54 PM
Recipe: You keep eating flour pudding, try wheat pudding today, is this easy recipe?

लाइफस्टाइल डेस्क। आपको हलवे का तो शौक होगा। कई तरह का हलवा बनाया और खाया भी होगा। अधिकतर लोगों को सूजी का हलवा, आटे का हलवा, गाजर का हलवा और मूंग की दाल का हलवा खूब पसंद होता है लेकिन क्या आपने कभी गेहूं का हलवा खाया है। गेहूं का हलवा न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि काफी हेल्दी भी होता है। हालांकि हम आपको आज अलग तरह से गेंहू का हलवा बनाना सिखाएंगे। ये हलवा गेहूं के दूध से बनाया जाता है।

तो आइये जानते हैं कि आखिर कैसे बनाया जाता है गेहूं का हलवा...

सामग्री
गेहूं- 1 कप
काजू- 10
बादाम- 5
घी- 1 बड़ी कटोरी
इलायची- 6 से 7
चीनी- डेढ़ कप

बनाने का तरीका
गेहूं का हलवा बनाने के लिए गेहूं को 12 घंटे पहले या रातभर पानी में डालकर छोड़ दें। सुबह इसे अच्छी तरह धोकर छान लें और फिर मिक्सर में डालें। इसके साथ आधा कप पानी भी मिक्स कर देंय़। अब इसे मिक्सर में एकदम बारीक पीस लें। इसके बाद एक बर्तन में गेहूं को छान लें। अब इसके छिलके को हटा दें। ध्यान रखें कि यह हल्का स्मूदी पेस्ट की तरह होगा। पैन को गैस पर रखकर उसे हल्का गर्म करें। गर्म होने पर एक चम्मच घी डाल कर कटे हुए काजू और बादाम को हल्का भून लें।

अब इसे एक प्लेट में निकालकर रख लें. अब उसी कढ़ाई में एक चम्मच घी डाल दें और चीनी डालकर उसे लगातार चलाते रहें। जब चाशनी हल्की गोल्डन ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसमें आधा ग्लास पानी मिक्स करें। पानी जब यह अच्छी तरह मिल जाए तो इसमें गेहूं के पेस्ट को इसमें धीरे-धीरे मिक्स करें। गैस का फ्लेम लो रखें और लगातार चलाते रहें।

अब एक हाथ से हलवे को चलाएं और दूसरे हाथ से बची हुई घी में से एक-एक चम्मच घी उसमें मिक्स करते रहें। इस दौरान इसको चलाते रहें ताकी हलवे में घी अच्छी तरह मिक्स होता रहे। हलवे में घी तब तक डाल कर पकाते रहना है जब तक कि घी हलवे से बिल्कुल अलग न हो जाए। जब हलवा कढ़ाई छोड़ने लगे तो इसमें काजू और बादाम मिक्स कर दें। इसी के साथ इसमें इलायची को दरदरा पीसकर भी मिक्स कर दें। तैयार है आपका गेहूं का हलवा। अब इसे टेस्ट करें।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.