Recipe : चावल का डोसा तो आपने कई बार खाया होगा, आज घर पर ट्राई करें सूजी का डोसा, इस तरह बनाएं?

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Apr 2021 01:08:37 PM
Recipe: You must have eaten rice dosa many times, try semolina dosa today, make it like this?

इंटरनेट डेस्क। डोसा एक साउथ इंडियन डिश है। जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी हेल्दी होता है। साउथ के राज्यों तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटका में इसे बड़े चाव से खाया जाता है। यहां तो हर रोज ये डिश घरों में बनाई जाती है। खास बात यह है कि यह डोसा घर पर भी बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है। डोसा आमतौर पर चावल का बनाया जाता है। वहीं कई लोग सूजी से भी इसे बनाते हैं। सूजी का डोसा भी चावल के डौसे की तरह ही स्वादिष्ट बनता है। 

तो आइये आज जानते हैं सूजी का डोसा बनाने की रेसिपी...

सामग्री
-सूजी (रवा) - 1/2 कप
- दही आधा कप
-तेल - 3-4 टेबल स्पून
-हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून
- अदरक पेस्ट - 1 /2 छोटी चम्मच
- हींग - पिंच
-राई- 1/2 छोटी चम्मच
-हरी मिर्च - 2 बारीक कटी हुई
- नमक - स्वादानुसार
- फिलिंग के लिए दो उबलू आलू और राई

बनाने का तरीका
रवा डोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले के बर्तन में सूजी (रवा), में दही  को मिक्स करिए और ऊपर से एक कप पानी डालकर तब तक घोलिए। इस घोल को आपको थोड़ा पतला तैयार करना है जिससे यह अच्छे से फैल जाए।

इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दीजिए। अब फीलिंग के लिए रिफाइंड ऑयल में राई, कटी हरी मिर्च, अदरक, धनिया, नमक, जीरा, हींग और दरदरी पीसी काली मिर्च डालकर मिक्स कर लीजिए और इसमें उबले आलू डालकर नमक मिलाकर मिक्स करें। इसके बाद नॉन-स्टिक तवे पर ब्रश की सहायता से तेल फैलाएं।

डोसे के लिए मिक्सचर को एक चम्मच डाल दें और 1 छोटी कटोरी से तवे पर  फैलाएं। आंच तेज कीजिए और डोसे को हल्का सुनहरा होने तक सिकने दें। अब फीलिंग के जो आपने आलू का मिश्रण बनाया है।, उसे उसमें भरकर दूसरी तरफ से भी अच्छे से सेंक लें। इसके बाद नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.